Home » साइंस-टेक » How to fix cracked Smartphone Screens at home use these tips
 

अगर टूट जाए आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन तो ना हों परेशान, बिना पैसे खर्च किए ऐसे करें ठीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2018, 15:11 IST

आज मोबाइल फोन को संभालना कितना जरूरी हो गया है. क्योंकि बिना मोबाइल फोन के लोग अपना काम ही पूरा नहीं कर पाते. ऐसे में अगर किसी के फोन की स्क्रीन टूट जाए तो बहुत परेशानी होती है. वहीं अगर फोन महंगा हो तो ये परेशानी और भी बढ़ जाती है क्योंकि महंगे फोन की स्क्रीन बदलवाने का खर्चा प्रीमियम फोन से अधिक होता है.

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप अपने फोन या स्मार्टफोन की टूटी हुई स्क्रीन को घर बैठे ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपके ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आप घर बैठे फोन की स्क्रीन पर आए स्क्रैच को कैसे ठीक करें.

फोन के स्क्रैच ठीक करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

इसके लिए आपको बेकिंग सोडा की जरूरत पड़ेगी. बेकिंग सोडा के जरिए फोन के स्क्रैचेज ठीक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी से गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे एक सूखे कपड़े पर लगाएं और स्क्रीन के स्क्रैचेज पर धीरे-धीरे वाइप करें. आप फोन की स्कीन को तब तक वाइप यानि पोंछे जब तक कि स्क्रैचेज गायब या हल्के ना हो जाएं.

इसके अलावा आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर भी अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन के स्क्रेच हटा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फिंगर टिप पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लें. उसके बाद उसे सेमी-सर्कल में धीरे-धीरे फोन की स्क्रीन पर रब करें. इससे स्क्रैचेज हल्के हो जाएंगे या फिर गायब हो जाएंगे.

नेल पॉलिश भी आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को ठीक कर सकेगी. इसके लिए आपको क्लियर नेल पॉलिश की जरुरत पड़ेगी. इसके लिए आप अपने फोन की स्क्रीन पर पड़े स्क्रैचेज पर एक अच्छे ब्रश से नेल पॉलिश लगा लें. उसके बाद उसे सूखने के लिए रख दें. सूखने के बाद आपके फोन की स्क्रीन एकदम ठीक हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- अब पूरी दुनिया को मुफ्त में मिलेगी Wi-Fi की सुविधा, तेज स्पीड इंटरनेट का उठा सकेंगे फायदा

इसके अलावा वेजिटेबल ऑयल भी आपके फोन की टूटी या स्क्रैच पड़ी स्क्रीन को ठीक करने में मदद करेगा. इसके लिए एक सूखे कपड़े पर थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल लगाएं और स्क्रीन को वाइप करें. इसके बाद किसी पुराने सॉफ्ट यानि मुलायम कपड़े से फोन की स्क्रीन को अच्छे से साफ करें. सैंडपेपर भी फोन की स्क्रीन को ठीक करने में मददगार है. एक अच्छे सैंडपेपर से आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर आए स्क्रैचेज को ठीक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 4G सिम पर भी मिल रही है 2G जैसी स्पीड तो अपनाएं ये आसान ट्रिक, तेज चलने लगेगा इंटरनेट

First published: 1 December 2018, 13:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी