Home » साइंस-टेक » How to save battery of smarphones and increase battrey life
 

अगर आपके फोन की बैटरी भी होती है जल्दी डिस्चार्ज तो पढ़ें ये खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 14:56 IST

आजकल बढ़ते स्मार्ट फ़ोन के इस्तेमाल के साथ पावर बैंक भी अब हमारी डेली लाइफ से जुड़ गया है. दरअसल कुछ यूं है. आप कितना भी महंगा से महंगा फ़ोन क्यों ना खरीद लें, अमूमन साल भर के इस्तेमाल के बाद इन फ़ोन्स का बैटरी बैकअप धीरे-धीरे कम होने लगता है. ऐसे में लोगों को एक सपोर्टिव पावर बैक अप, पावर बैंक की जरुरत महसूस होने लगती है और पावर बैंक हमारे लाइफ का हिस्सा हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जरुरी बातें बताने जा रहे हैं, जिससे आपको पावर बैंक की जरुरत ही नहीं पड़ेगी.

अपने फ़ोन को करते रहे अपडेट

अगर आप रेगुलर अपने स्मार्ट फोन को उपलब्ध वर्शन से अपडेट करेंगे तो आपकी बैटरी ज्यादा चलेगी, इसलिए अगर आप अपने फोन की बैटरी की लंबी उम्र चाहते हैं तो फोन में आने वाले हर अपडेशन को इग्‍जोर न करें, क्यूंकि हर नया वर्जन पुराने की तुलना में लाइट होता है.

जब भी फ़ोन लें लिथियम-पोलिमर बैटरी चुनें

अभी के समय में स्‍मार्टफ़ोन्स में अधिकतर लिथियम आयन (Li‑ion) और लिथियम पॉलिमर बैटरी यूज हो रही हैं.  लिथियम पॉलिमर, लिथियम आयन (Li‑ion)  का स्मार्ट वर्जन है, जो जल्दी चार्जिंग के साथ बेहतर बैक अप देता है.

सिम भी डालते हैं असर

सिम लेते वक्त ध्यान रखें की, उसका नेटवर्क आपके घर और आसपास में बेहतर हो. लगातार आने-जाने वाले नेटवर्क, आपके फोन की बैटरी का बड़ा दुश्‍मन है. यह आपके बैटरी परफॉर्मेंस को 50 परसेंट कम कर देता है. 

ये तरीके भी अपना सकते हैं

बैटरी डिस्चार्ज होने से पहले चार्ज कर लें, स्‍क्रीन टाइमआउट कम रखें, वाई-फाई और जीपीएस को बंद रखें, जरूरी ऐप्‍स ही डाउनलोड करें, इस तरह की कुछ परफॉरमेंस आधारित तरीकों से भी आप बैटरी अच्छी खासी बचा सकते हैं और आपको जल्दी जल्दी बैटरी चार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

First published: 25 March 2018, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी