Home » साइंस-टेक » How to transfer your confirmed reservation tickets to anyone through IRCTC
 

IRCTC से बुक किए टिकट को ऐसे कर सकते हैं ट्रांसफर, जानें पूरा तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2019, 13:11 IST

अब ट्रेन का बुक किया गया टिकट भी आप किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर पाएंगे. हालांकि ये तभी मुमकिन होगा जब आपने ट्रेन का टिकट रेलवे की आधिकारिक टिकट बुकिंग वेबसाइट IRCTC से कराया होगा. अब IRCTC से इस टिकट को किसी और के नाम ट्रांसफर किया जा सकेगा.

बता दें कि कई बार किसी काम की वजह से हम अपने बुक किए गए टिकट पर यात्रा नहीं कर पाते. ऐसे में आपको उस टिकट को कैंसिल करना पड़ता है, लेकिन अब आपके टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अपने बुक किए गए टिकट को आप किसी अन्य को ट्रांसफर कर सकते हैं.

रेलवे के नए नियम के मुताबिक अगर आप किसी वजह से यात्रा नहीं कर सकते हैं तो आप अपनी कंफर्म टिकट को यात्रा की तिथि से 24 घंटे पहले तक ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि इस सेवा का लाभ आप सिर्फ एक बार ही ले सकते हैं.

कैसे बदलें कंफर्म टिकट पर यात्री का नाम/ कैसे करें टिकट ट्रांसफर

सबसे पहले टिकट का प्रिंट आउट निकाल लें. उसके बाद अपने सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाएं. जिस व्यक्ति को टिकट ट्रांसफर करना है उसका ऑरिजनल आईडी प्रूफ साथ ले जाएं. काउंटर ऑफिसर से टिकट पर पैसेंजर का नाम बदलने के लिए अप्लाई करें.

फैमिली मेंबर को भी ट्रांसफर कर सकते हैं टिकट

बता दें कि IRCTC के नए नियम के मुताबिक अब आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको टिकट के प्रिंट आउट के साथ नजदीकी रिजर्वेशन डेस्क पर जाकर अपना आईडी प्रूफ दिखाना होगा. साथ ही जिस व्यक्ति को आप अपना टिकट ट्रांसफर करना चाहते हैं उनसे ब्लड रिलेशन का प्रूफ भी आपको दिखाना होगा. इसके बाद काउंटर ऑफिसर आपको टिकट ट्रांसफर कर देगा. बता दें कि ऐसा तभी मुमकिन है जब आप अपने कंफर्म टिकट को ट्रेन खुलने के 24 पहले कराते हैं.

ये भी पढ़ें- Jio, Vodafone और Airtel ने लॉन्च किया 100 रुपये से कम का रिचार्ज, मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग और Data

First published: 17 February 2019, 13:11 IST
 
अगली कहानी