Home » साइंस-टेक » HTC Vive VR headset launched in India at Rs. 92,990, pre-book to grab
 

92,990 रुपये में HTC Vive VR हेडसेट भारत में लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2017, 17:15 IST

पिछले साल अप्रैल में Vive VR नाम के वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट को लॉन्च करने के बाद अब इसे भारत में पेश कर दिया गया है. संभवतः मई में पेश किए जाने वाले इस हेडसेट की कीमत 92,990 रुपये है.

एक्सक्लूसिव रूप से Amazon India पर उपलब्ध होने वाले HTC Vive के लिए शनिवार यानी आज से प्री-ऑर्डर शुरू कर दिए गए हैं. इस बीच HTC देशभर में कई स्थानों पर एक्सपीरियंस स्टोर भी खोल रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि प्री-ऑर्डर्स के बाद इनकी शिपिंग अगले माह से शुरू कर दी जाएगी.

हालांकि 92,990 रुपये कीमत वाले HTC Vive हेडसेट को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है और देश में इसके खरीदार काफी कम ही होंगे. वैसे भी देश में VR Headset का बाजार अभी शुरुआती दौर में है और HTC को भी इसमें बहुत ज्यादा बिक्री की उम्मीद नहीं होगी.

भारत में HTC Vive से पहले Sony PS VR मौजूद है और इसकी कीमत भी काफी कम और केवल 41,990 रुपये है. देश में इसकी बिक्री भी ठीक-ठाक हुई है. हालांकि देखने वाली बात होगी कि देश में HTC Vive का प्रदर्शन कैसा रहता है. वहीं, अमेरिका में HTC Vive की कीमत 799 डॉलर (करीब 52,000 रुपये) ही है. जबकि Oculus Rift की कीमत 499 डॉलर (करीब 32,200 रुपये) है.

भारत में अपने इस हेडसेट की लॉन्चिंग के साथ ही HTC दो पूरी तरह के VR अनुभव देने की प्रस्ताव रख रही है. इनमें Everest VR और Richi' Plank Experience शामिल है. एवरेस्ट VR में आपको यूं लगेगा कि आप खुद एवरेस्ट की चढ़ाई चढ़ रहे हैं जबकि रिची प्लैंक में आपको एक सीधी 80 मंजिला इमारत में चढ़ने जैसा अनुभव मिलेगा.

इन दोनों का ही मकसद आपको इस हेडसेट के जरिये उन अनुभवों से रूबरू कराना है, जो हेडसेट के जरिये आप हकीकत की जिंदगी में खतरा उठाए बिना ले सकते हैं.

HTC के ऐप स्टोर Viveport में HTC Vive यूजर्स के लिए ढेरों ऐप उपलब्ध हैं. इनमें आपको VR के लिए ही बने एजुकेशन, डिजाइन, आर्ट, सोशल, वीडियो, म्यूजिक, स्पोर्ट्स, हेल्थ, फैशन, ट्रैवल, न्यूज, शॉपिंग क्रिएटिविटी टूल्स समेत अन्य चीजें मिलती हैं.

First published: 22 April 2017, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी