Home » साइंस-टेक » Huawei launched P9 & P9 plus with dual camera technology
 

हुआवे ने लॉन्च किया ड्युअल कैमरा वाला स्मार्टफ़ोन P9

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2016, 17:48 IST

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुआवे अपने बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप फोन P9 और P9 plus को लॉन्च कर दिए हैं. दो रीयर फेसिंग कैमरा लेंस के साथ आने वाले यह स्मार्टफोन ड्युअल कैमरा टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं.

बताया जाता है कि एप्पल अपने iPhone 7 में ड्युअल कैमरा तकनीकी लाना चाहता था. इस तकनीकी से यूजर्स फोटो खींचने के बाद आसानी से तस्वीर को रीफोकस कर सकते हैं. इस दौरान दोनों लेंस एक-दूसरे से सिंक्रोनाइज होकर बेहद शार्प और गहराई वाली तस्वीर खींचते हैं. जो सामान्य या सिंगल लेंस कैमरे की तुलना में काफी बेहतर होती हैं.

Huawei P9.jpg

हुआवे ने इस ड्युअल कैमरा टेक्नोलॉजी के लिए जर्मनी की कैमरा कंपनी लीका से हाथ मिलाया है.  एक कैमरा इस दौरान रंगीन जबकि दूसरा ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर खींचेगा. इनका रीयर कैमरा 12 मेगापिक्सल जबकि फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है.

पढ़ेंः भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

इसके साथ ही दोनों कैमरा लेंसेस भी स्मार्टफोन की बॉडी में बेहतरीन ढंग से लगाए गए हैं, जो इन्हें सैमसंग गैलेक्सी S7 और iPhone 6s Plus की तुलना में काफी बेहतर दिखाते हैं.

P9 में 5.2 इंच का 423 पीपीआई पिक्सल डेंसिटी वाला 1080p यानी फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है. जबकि P9 plus में 401 पीपीआई पिक्सल डेंसिटी के साथ स्क्रीन का साइज 5.5 इंच फुल एचडी है. यह 3D टच आधारित है.

पढ़ेंः कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

यह डार्क ग्रे, सिल्वर, गोल्ड, हेज गोल्ड और व्हाइट समेत छह रंगों में उतारा गया है. 64 बिट प्रोसेसरयुक्त इन स्मार्टफोन का बैक पैनल एल्युमीनियम से बना है और इनके पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. 

3 जीबी रैम और 32 जीबी इनबिल्ट मेमोरी के साथ P9 की कीमत करीब 42,000 रुपये और 4  जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले P9 plus की कीमत 52,500 रुपये के करीब रखी गई है. 

पढ़ेंः MI 5: शाओमी अब भारत में नहीं बेच रही सस्ते फोन

3000 एमएएच बैटरी क्षमता वाले इस स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड लगाकर मेमोरी बढ़ाने का भी विकल्प है. लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इनकी लॉन्चिंग की घोषणा की गई है. हालांकि अभी यह सुनिश्चित नहीं हो सका है कि यह भारत में कब लॉन्च होंगे.

गौरतलब है कि एप्पल और सैमसंग के बाद हुआवे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है. 

पढ़ेंः जल्द फोल्डेबल स्क्रीन वाले फैबलेट ला सकती है सैमसंग!

First published: 8 April 2016, 17:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी