Home » साइंस-टेक » Huawei next smartphone Mate 10 will come up with Bezel-less display & compete Apple iPhone 8, says CEO
 

इस कंपनी के स्मार्टफोन में नहीं होगा कोई किनारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2017, 17:28 IST

लगता है अब स्मार्टफोन मेटल बॉडी से हटकर केवल डिस्प्ले स्क्रीन तक ही सिमटने वाले हैं. किनारों के बगैर (Bezel-less) डिस्प्ले आने वाले वक्त की जरूरत बनते दिख रहे हैं. जहां Xiaomi ने अपने Mi Mix स्मार्टफोन से यह शुरुआत की, LG G6 और Samsung Galaxy S8 में इस तकनीक को अपनाया गया.

अब संभावना जताई जा रही है कि Apple iPhone 8 में भी ऐसा ही कुछ डिस्प्ले दिया जाएगा. इस कड़ी में अब Huawei का भी नाम जुड़ गया है और कंपनी के सीईओ ने यह कंफर्म किया है कि वे अपने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mate 10 को फुल-स्क्रीन डिस्प्ले के रूप में ही पेश करेंगे.

साल 2017 में बिना किनारों वाले स्मार्टफोन चलन बनते दिख रहे हैं. Huawei के सीईओ ने यह कंफर्म किया है कि पिछले कुछ वक्त से आ रही अफवाहें सही हैं, जिनमें बताया जा रहा था कि कंपनी के फ्लैगशिप Mate 9 के अगली पीढ़ी के फोन Mate 10 में Bezel-less डिस्प्ले दिया जाएगा. जो Apple को पीछे करते हुए कंपनी के मोबाइल फोनों की बिक्री बढ़ाएगा.

Bloomberg को दिए एक इंटरव्यू में Huawei के सीईओ रिचर्ड यू ने कहा कि Mate 10 ठीक उसी वक्त पेश किया जाएगा जब Apple अपने अगले iPhone का खुलासा करेगा, जिसका मतलब है कि संभवता हम सितंबर में इसे पेश करने की सोच रहे हैं. वास्तव में कंपनी की सीईओ ने न चाहते हुए भी यह खुलासा कर दिया कि उनका अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन Apple iPhone 8 से कहीं ज्यादा बेहतर होगा.

यू कहते हैं, "हमारे पास ज्यादा दमदार प्रोडक्ट होगा. Mate 10 में फुल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ ज्यादा वक्त तक चलने वाली बैटरी, तेज रफ्तार चार्जिंग, ज्यादा बेहतर फोटोग्राफी क्षमता और तमाम ऐसे फीचर्स होंगे जो Apple को चुनौती देने में हमारी मदद करेंगे."

 

सीईओ का यह बयान ठीक उस खबर के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि Huawei इस साल अपने स्मार्टफोन निर्माण में कमी करेगा और इस साल के अंत तक अनुमानित रूप से 1.40-1.50 करोड़ स्मार्टफोनों का शिपमेंट करेगा. पिछले साल 1.39 करोड़ स्मार्टफोनों की संख्या से यह आंकड़े महज कुछ ही ज्यादा हैं.

इसके पीछे कंपनी का दावा है कि वो अब ज्यादा संख्या में उत्पाद लाने की बजाय लाभ कमाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इसलिए अब यह अपना ध्यान हाई-एंड फोन की ओर दे रही है.

चीन के स्मार्टफोन निर्माता Huawei द्वारा इस साल AI Processor (आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस) लाने की भी योजना है जिससे स्मार्टफोनों को समझदार (इंटेलीजेंट) बनाया जा सके. हालांकि सीईओ ने यह कंफर्म नहीं किया कि क्या उनके आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mate 10 में यह AI प्रोसेसर लगा होगा कि नहीं.

वैसे फिलहाल अब तक आई जानकारियों के मुताबिक Mate 10 में फेसियल रिकगनिशन, AR सपोर्ट के साथ 3D सेंसिंग भी दी जा सकती है. इसके साथ ही इस फोन में IRIS स्कैनर के साथ ही कंपनी के इन हाउस HiSilicon Kirin 970 प्रोसेसर के लगे होने की संभावना है.

कहा जा रहा है कि Huawei Mate 10 में 18:9 ऐस्पेक्ट रेशियो वाला 6 इंच (1080X2160 पिक्सल) डिस्प्ले दिया जाएगा, जो दिखने में LG G6 और Samsung Galaxy S8 जैसा होगा.

First published: 29 July 2017, 17:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी