Home » साइंस-टेक » Huawei P20 Pro launched with world's first Leica triple camera setup totaling 68 megapixel, check price & specifications
 

कैमरा नहीं कमाल हैः 68mp वाले तीन कैमरों से लैस दुनिया का पहला स्मार्टफोन Huawei P20 Pro

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 28 March 2018, 12:52 IST
(Huawei)

मोबाइल फोटोग्राफी की दुनिया तेजी से बदल रही है. कंपनियां इसमें जमकर प्रयोग कर रही हैं. अब पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम में दुनिया की प्रमुख तकनीकी कंपनी Huawei ने तीन प्राइमरी कैमरों वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन पेश किया है. इसमें तीन कैमरे लगे हुए हैं जो कुल मिलाकर 68 मेगापिक्सल के हैं.

इस नए स्मार्टफोन का नाम Huawei P20 Pro है और यह फोटोग्राफी फोकस्ड स्मार्टफोन है. कंपनी द्वारा पेरिस में लॉन्च किए गए P20 और P20 Pro स्मार्टफोन में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) से लैस कैमरा फीचर दिए गए है और यह लेंस प्रमुख कैमरा लेंस निर्माता कंपनी Leica के सहयोग से बनाए गए हैं.

कैमरा के मामले में दमदार दुनिया के इस पहले स्मार्टफोन Huawei P20 Pro की कीमत 899 यूरो (करीब 72,300 रुपये) रखी गई है. इस फोन को तुरंत ही दुनिया भर में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है.

Huawei P20 Pro के स्पेशिफिकेशंस

इस स्मार्टफोन में 6.1 इंच का फुलएचडी प्लस (2240X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन ओएलईडी फुलस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है. iPhone X जैसे नॉच डिस्प्ले वाले इस फोन की पिक्सल डेंसिटी 408 पीपीआई है. हालांकि फोन में होम बटन भी दिया गया है और यह फिंगरप्रिंट स्कैनर से लैस है. यह होम बटन जेस्चर सपोर्ट करता है यानी इस पर शॉर्ट टैप, लॉन्ग टैप और स्वाइप करने से बैक, होम या लेफ्ट-राइट करने का काम किया जा सकता है.

पर्फामेंस के लिए इसमें Huawei Kirin 970 प्रोसेसर दिया गया है, जो ऑक्टाकोर और माइक्रो कोर i7 प्रोसेसर से लैस है. इसके चार कोर 2.36 गीगाहर्ट्ज Cortex A73 और चार कोर 1.8 गीगाहर्ट्ज Cortex A53 से लैस हैं. Huawei P20 Pro में 6GB रैम और 128GB इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है. यह स्मार्टफोन लेटेस्ट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के ऊपर EMUI 8.1 यूजर इंटरफेस पर चलता है. कंपनी ने इसमें Google ARCore और काफी ज्यादा कस्टमाइज्ड Google Assistant सपोर्ट भी दिया है.

फोन में कॉल के दौरान AI आधारित नॉयस रिमूवल फीचर भी है और फोन में दिया गया डेडिकेटेड NPU (न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट) 60 फीसदी बेहतर सिस्टम रिस्पॉन्स स्पीड देता है. दोनों ही फोन 360 डिग्री फेस अनलॉक फीचर से लैस आते हैं और केवल 0.6 सेकेंड में ही फोन को अनलॉक करने का मौका देते हैं.

कंपनी ने इसमेें Huawei Share 2.0 फीचर भी दिया है जो ब्लूटूथ और वाई-फाई के जरिये विंडोज या मैक पीसी पर 96Mbps तक की स्पीड से तेज डाटा ट्रांसफर करने में मदद करता है. फोन में ट्रू स्क्रीन हार्ट रेज मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है जिसके चलते केवल स्क्रीन पर हाथ रखने से हार्ट रेट मॉनिटर किया जा सकता है.

वहीं, सैमसंग डेक्स प्लेटफॉर्म की ही तरह इसमें Huawei PC Mode दिया गया है जिससे यह फोन पर्सनल कंप्यूटर जैसा अनुभव देता है. इसके साथ ही इसमें HWA से लैस वायरलेस हाई-फाई ऑडियो, डॉल्बी एटम्स और डॉल्बी एसी-4 ऑडियो से लैस स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं.

अब बात करते हैं फोटोग्राफी की तो इसके रीयर पैनल पर ट्रिपल लेंस कैमरा लगा हुआ है. इनमें पहला कैमरा 40 मेगापिक्सल (आरजीबी, f/1.8 अपर्चर), दूसरा 20 मेगापिक्सल (मोनोक्रोम, f/1.6 अपर्चर) और तीसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल (Leica का Vario-Summilux-H 1:1.6-2.4/27-80ASPH, टेलीफोटो, f/2.4 अपर्चर) का है, जो ऑटोफोकस (लेजर फोकस, डीप फोकस, फेज फोकस और कंट्रास्ट फोकस) फीचर से लैस है.

इस 40 mp लेंस के बीच में एक लेजर ट्रांसमिटर और रिसीवर लगा है जो तेजी से ऑटोफोकस करने के साथ ही Leice कलर टेंप्रेचर सेंसर वाला है. यह कैमरा ISO 102400 तक ही हाई लाइट सेंस्टिविटी से लैस है जो Canon 5D Mark IV के बराबर है. कंपनी का दावा है कि इस फोन में सबसे ज्यादा दमदार जूम दिया गया है, जो 3x ऑप्टिकल जूम से अलग 5x लॉसलेस हाइब्रिड जूम और 10x डिजिटल जूम देता है.

वहीं, सेल्फी के लिए इसमें फिक्स्ड फोकल लेंथ सपोर्टेड f/2.0 अपर्चर वाला 24 मेगापिक्सल का सिंगल लेंस कैमरा दिया गया है. कंपनी का दावा है कि इस फोन में अब तक का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन कैमरा लगा हुआ है.

यह कैमरा 4D प्रेडिक्टिव फोकस देता है, जो इंस्टैंट फोकस के साथ मोशन प्रेडिक्शन देता है और तकरीबन जीरो शटर लैग. इतना ही नहीं यह स्मार्टफोन 6-एक्सिस स्टैबलाइजेशन और 960fps सुपर स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग का भी मौका देता है.

कंपनी का दावा है कि यूजर इसमें बेहद तेजी से कैमरा चालू कर सकता है यानी सीधे बंद स्क्रीन से शूटिंग शुरू कर सकता है और इसमें केवल 0.3 सेकेंड का वक्त लगता है. फोन में मास्टर AI सीन रिकगनिशन फीचर भी लगा हुआ है.

फोन में 4,000mAh की दमदार बैटरी ली हुई है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. वहीं, इसमें इसमें ग्रैविटी, एंबिएंट लाइट, प्रॉक्सिमिटी, फ्रंट फिंगरप्रिंट, हॉल, जाइरोस्कोप, कंपास और कलर टेंपरेचर सेंसर भी दिए गए हैं.

जबकि कनेक्टिविटी के लिए इसमें स्टैंडर्ड यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 4G LTE, वाई-फाई, एनएफसी जैसे विकल्प दिए गए हैं. इस फोन की लंबाई 155 mm, चौड़ाई 73.9 mm और मोटाई 7.8 mm जबकि वजन 180 ग्राम है. कंपनी ने इसे ब्लैक, ट्विलाइट, पिंक गोल्ड और मिडनाइट ब्लू कलर वैरिएंट में पेश किया है.

First published: 28 March 2018, 12:52 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी