Home » साइंस-टेक » Huawei upcoming facial recognition technology will be 10 times accurate & faster than Apple's Face ID
 

जानिए कौन सी कंपनी ला रही iPhone X से भी 10 गुना तेज फेस अनलॉकिंग टेक्नोलॉजी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2017, 14:48 IST

एक ओर जहां Oppo अपने iPhone X जैसे दिखने वाले स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है, Huawei भी संभवता Apple की तकनीक को अपने ढंग से बनाने में जुटी है. कंपनी ने चीन में अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन Honor V10 की लॉन्चिंग के दौरान अपनी फेसियल रिकगनिशन टेक्नोलॉजी के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए कहा कि यह Apple की Face ID से 10 गुना ज्यादा सटीक होगी.

यानी यह साफ जाहिर हो चुका है कि Honor एक नई फेसियल रिकगनिशन टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जो Apple जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ने के उद्देश्य से डेवलप की जा रही है. Honor की यह तकनीक सीधे Apple के ट्रूडेप्थ फेस डिटेक्शन को टक्कर देगी और इसके लिए वह इंफ्रारेड और प्रोजेक्टर का संयुक्त इस्तेमाल कर चेहरे का एक 3D मैप तैयार करेगी.

यहां दिलचस्प बात यह है कि Honor का यह 3D सेंसर यूजर के चेहरे के 3 लाख डाटा प्वाइंट्स को कैप्चर करेगा, जो iPhone X के Face ID फीचर की तुलना में 10 गुना ज्यादा है.

फिलहाल इस तकनीक के जरिये चेहरे का 3D मॉडल मैप बनाने में 10 सेकेंड का वक्त लगता है. लेकिन Huawei का दावा है कि यह तकनीक न केवल पेमेंट्स के लिए काफी सुरक्षित है बल्कि बहुत ज्यादा तेज भी है. जब यह पूरी तरह तैयार हो जाएगी, Huawei का दावा है कि तब फोन को अनलॉक करने में केवल 400 मिलीस सेकेंड (सेकेंड का बहुत छोटा हिस्सा) ही लगेगा.

हालांकि इस वक्त यह तो पता नहीं कि Huawei अपने कौन से फोन में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी. लेकिन इस घोषणा का मकसद दुनिया को यह बताना लगता है कि वे एक ऐसी फेसियल टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं जो Apple में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक से काफी उन्नत है.

First published: 29 November 2017, 14:48 IST
 
अगली कहानी