Home » साइंस-टेक » Huawei upgrades it's OS EMUI 8.0 with Android 8.0 Oreo & AI capabilities, Honor 7X, Honor 9i, Honor 9 Lite, Honor 8 Lite, Honor View 10
 

AI और Android 8.0 मिलाकर इस कंपनी ने यूजर्स को दिया शानदार अपडेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2018, 13:40 IST

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei ने शुक्रवार को अपने लेटेस्ट यूजर इंटरफेस EMUI 8.0 को पेश किया. कंपनी का दावा है कि आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) की क्षमता से लैस यह यूजर इंटरफेस एंड्रॉयड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम 8.0 Oreo से लैस है और इससे डिवाइस की प्रदर्शन क्षमता काफी बढ़ जाती है.

वैसे हाल ही में लॉन्च किए गए Honor View 10 स्मार्टफोन पर पहले से ही EMUI 8.0 यूजर इंटरफेस दिया गया है. अब EMUI 8.0 को Honor 8 Pro, Honor 9i, Honor 7X और Honor 8 Lite जैसे स्मार्टफोनों के लिए भी जल्द ही जारी किया जाएगा.

दुनिया की तीसरे नंबर की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "यह अपडेट, नेविगेशन डॉक और स्मार्ट स्क्रीन जैसे स्मार्ट एप्लीकेशंस से जिस फंक्शन को आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसे पाने के लिए जरूरी स्टेप्स (प्रक्रियाओं) में कमी ला देता है. यह यूजर को केवल एक क्लिक में ही 90 फीसदी कोर फंक्शंस तक पहुंचाने की सहूलियत देता है."

यह कस्टम (विशेषरूप जरूरत के आधार पर बनाया गया) ऑपरेटिंग सिस्टम, संपूर्ण अनुभव सुनिश्चित करने पर ध्यान देता है. इसके लिए यह ज्यादा स्पेस देने पर रिसोर्सेज को निर्धारित करता है और इसलिए लो-मेमोरी मैनेजमेंट में लगा रहता है. यह इस प्रक्रिया में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस का भी इस्तेमाल करता है.

EMUI 8.0 में स्मार्ट रिजोल्यूशन, डायनेमिक वॉलपेपर, नेविगेशन बार कस्टमाइजेशन समेत कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं. जनवरी में एक्सक्लूसिव रूप से Flipkart पर ही बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले कंपनी के सस्ते और चार कैमरों वाले Honor 9 Lite में भी यह अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम होने की बात कही जा रही है.

गौरतलब है कि एंड्रायड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम 8.0 ओरियो (OREO) है, जो बीते साल की अंतिम तिमाही में Google द्वारा लॉन्च किया गया था. सबसे पहले यह ऑपरेटिंग सिस्टम Google के स्मार्टफोन Pixel 2, Pixel 2 XL पर ही जारी किया गया था. अभी भी बहुत ही कम स्मार्टफोनों पर यह ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है.

First published: 13 January 2018, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी