Home » साइंस-टेक » Hydrogen fuel cell can give sufficient power to mobile
 

हाइड्रोजन फ्यूल सेल दिला सकता है रोज मोबाइल रिचार्जिंग से मुक्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2016, 19:34 IST

दुनिया में बढ़ते स्मार्टफोन यूजरों की संख्या के साथ ही पावर बैंक निर्माताओं की संख्या भी बढ़ी है. बावजूद इसके मोबाइल यूजर्स बैटरी खत्म होने और रिचार्जिंग की समस्या से परेशान रहते हैं. लेकिन अब हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीकी पर आधारित एक ऐसी बैट्री की सामने आई है जो एक हफ्ते तक रिचार्जिंग के झंझट से ही मुक्ति दिला देगी.

27 साल पुरानी एक ब्रिटिश कंपनी स्वच्छ ऊर्जा तकनीकी पर काम कर रही है. यह कंपनी ने "एमर्जिंग" स्मार्टफोन निर्माता के साथ मिलकर हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीकी को मोबाइल में लाने की तैयारी कर रही है, जिससे मोबाइलों को एक बार चार्ज करने  के बाद यह ज्यादा दिनों तक चल सके.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, "जहां पारंपरिक लिथियम ऑयन बैटरियों को चार्जिंग-रिचार्जिंग के लिए बार-बार इलेक्ट्रोड के जरिये पावर सप्लाई की जरूरत होती है. वहीं, हाइड्रोजन फ्यूल सेल हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को मिलाकर होने वाली केमिकल रिएक्शन के जरिये बिजली पैदा करता है."

पढ़ेंः कितना सफल होगा ब्लैकबेरी का टच एंड टाइप स्लाइडर एंड्रॉयड फैबलेट

इस तकनीकी का इस्तेमाल करके हाइब्रिड फ्यूल सेल बैटरी बनाई जा सकती है. फोन की बैटरी के साथ शक्तिशाली फ्यूल सेलों को जोड़कर मोबाइल को अच्छी तरह से चार्ज रखा जा सकता है.

First published: 12 February 2016, 19:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी