Home » साइंस-टेक » Hyundai MD confirms, Electric car Kona will be launched in India next year
 

भारत में लॉन्च होगी Kona EV कार, फुल चार्जिंग में 300 किलोमीटर पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2018, 15:50 IST
फाइल फोटो (Twitter)

जेनेवा मोटर शो के दौरान Hyundai Motors ने वैश्विक रूप से उपलब्ध होने वाली अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Kona को पेश किया. अगले साल यह दमदार कार भारत में लॉन्च कर दी जाएगी.

ऑटोकार इंडिया ने इस जानकारी पर मुहर लगाते हुए लिखा कि वर्ष 2019 के मध्य में Hyundai अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल Kona को भारत में लॉन्च करने की योजना बनाए हुए है.

ऑटोकार इंडिया से बातचीत में Hyundai Motor India के एमडी और सीईओ वाईके कू ने कहा, "Kona के साथ हम बहुत बड़ी संख्या में बिक्री के आंकड़ों की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम एक टेक्नोलॉजी स्टेटमेंट बनाना चाहते हैं और इलेक्ट्रिक व्हीकल के भविष्य को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करना चाहते हैं."

इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक कारों की दिशा में हाइब्रिड कारों को एक विकल्प के रूप में नहीं देख रही है. जेनेवा में चल रहे दुनिया के मशहूर मोटर शो के दौरान उन्होंने यह भी कहा, "चूंकि हाइब्रिड (कारों) पर कोई भी टैक्स इंसेंटिव्स नहीं हैं, हम केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल ही बनाने के प्रयासों पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं."

कंपनी योजना बना ररही है कि वो Kona इलेक्ट्रिक व्हीकल को देश में ही एसेंबल करेगी और इसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये हो सकती है. कंपनी का लक्ष्य है कि वो प्रतिमाह 50-60 Kona की बिक्री करे.

भारत में लॉन्च होने वाली Kona EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) 39.2kWh लीथियम ऑयन बैटरी के साथ आएगी और एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इस कार की इलेक्ट्रिक मोटर 134hp की ताकत और 395Nm का अधिकतम टॉर्क देती है.

इसके चलते Kona केवल 9.7 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की अधिकतम रफ्तार 155 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

अगर बात करें इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी के चार्जिंग टाइम की तो इसके 100kW फास्ट चार्जर के जरिये इसे केवल 54 मिनट में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है. वहीं, सामान्य AC सॉकेट से इसे फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट का वक्त लगता है.

Hyundai का दावा है कि कंपनी ने बैटरी को kona के प्लेटफॉर्म में ही लगा दिया है, जिससे यह कार का अतिरिक्त इंटीरियर स्पेस नहीं घेरती है. इसका मतलब कि पारंपरिक ईंधन से चलने वाली Kona में मिलने वाला लगेज स्पेस वैसे ही मौजूद रहता है.

चार्जिंग केबल के साथ इस कार में 332 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जबकि इसे हटाने पर 373 लीटर का. इसके अलावा कार के फ्रंट हिस्से (बोनट के नीचे) भी अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस दिया गया है.

बाहर से देखने में यह सामान्य Kona नजर आती है, लेकिन इसके ग्रिल्स काफी नजदीक हैं और इसमें एग्जॉस्ट भी नहीं है. वहीं, इस कार में सामान्य से अलग 17 इंच के एलॉय व्हील दिए गए हैं. कार के बेहतर एयरोडायनेमिक्स के लिए बंपर और स्पॉयलर को थोड़ा सा अच्छा किया गया है.

कार के इंटीरियर में एक शानदार डिजिटल डैशबोर्ड दिया गया है, जो हेड-अप डिस्प्ले और 7.0 इंच के इंफोटेनमेंट टच स्क्रीन सिस्टम के साथ आता है. इसे भी हटाकर 8.0 इंच का सिस्टम लगाने का विकल्प दिया गया है. कार की अगली सीटें गर्म होने के साथ हवादार हैं और इन्हें आठ तरीके से इलेक्ट्रिकली एडजस्ट किया जा सकता है.

First published: 8 March 2018, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी