Home » साइंस-टेक » iBall launched laptop cheaper than smartphone
 

स्मार्टफोन से भी कम कीमत में सबसे सस्ता लैपटॉप लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2016, 14:39 IST

तकनीकी विकास के साथ ही गैजेट्स की कीमत भी कम होती जा रही हैं. स्मार्टफोन हों या लैपटॉप कंपनियां, सभी अपने उत्पादों की कीमतें काफी कम कर ज्यादा से ज्यादा बाजार में कब्जा जमाना चाहती हैं. इसी कड़ी में अब आईबॉल कंपनी ने एक सबसे सस्ता लैपटॉप लॉन्च किया है जो स्मार्टफोन की कीमत से भी कम में मिल रहा है.

आईबॉल कंपनी द्वारा इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़कर कॉम्पबुक ब्रांड वाले सस्ते लैपटॉप को बाजार में उतारा गया है. इनकी कीमत 9,999 रुपये से शुरू होती है. कंपनी द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक आईबॉल कॉम्पबुक के दो मॉडल हैं. 

पढ़ेंः 3+32 जीबी वर्जन वाला मीजू एम3 नोट 9999 रुपये में लॉन्च

पहला बेसिक मॉडल एक्सीलेंस है जिसमें 11.6 इंच की स्क्रीन दी गई है. जबकि दूसरे एग्जेंप्लेयर मॉडल में 14 इंच की स्क्रीन दी गई है. एक्सीलेंस की कीमत 9,999 रुपये और एग्जेंप्लेयर की 13,999 रुपये रखी गई है. इसका वजन 1.1 किलोग्राम है.

दोनों ही मॉडल्स में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. जबकि इनमें 1.83 गीगाहर्ट्ज का इंटेल क्वॉडकोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और 32 जीबी इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिये इसकी मेमोरी को 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. 

पढ़ेंः शाओमी ने अपना सबसे बड़ा फैबलेट किया लॉन्च, जानिए क्या है इसमें ख़ास

इस लैपटॉप की सबसे अच्छी बात इसकी 10,000 एमएएच क्षमता वाली बैटरी है जो करीब साढ़े आठ घंटों तक काम करने का मौका देती है. इसके अलावा सामान्य लैपटॉप की ही तरह इसमें वाईफाई, ब्लूटूथ, एचडीएमआई पोर्ट, दो यूएसबी पोर्ट, डबल स्पीकर, 3.5 एमएम जैक आदि दिया गया है. 

कंपनी शुरुआत में इन पर एक साल की अतिरिक्त वारंटी दे रही है. देश के प्रमुख शहरों में इनकी बिक्री चालू हो गई है और जल्द ही अन्य हिस्सों में भी यह मिलेंगे.

पढ़ेंः पाएं 10जीबी 4जी डाटा केवल 93 रुपये में

वहीं, दूसरी तरफ कंपनी द्वारा प्रोफेशनल सिरीज भी लॉन्च की गई है. विंडोज 10 प्रो. ओएस से लैस इन मॉडलों की कीमत 19,999 रुपये रखी गई है.

First published: 12 May 2016, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी