Home » साइंस-टेक » If You Forgot Gmail Or Google Account Password Use These Trick To Recover It
 

अगर आप भी भूल गए हैं अपने Gmail अकाउंट का पासवर्ड तो ऐसे करें रिकवर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2018, 11:43 IST

आज हर इंसान के लिए सोशल मीडिया अकाउंट बहुत जरूरी हो गया है. ऐसे में सबसे जरूरी हो गया है ईमेल अकाउंट रखा. क्यों कि नौकरी के लिए अपना रिज्यूमे भेजना हो या जरूरी फाइल अपने दोस्तों को भेजनी हों तो इससे बिना काम नहीं चलता. ऐसे में कई बार लोग अपना Gmail या Google अकाउंट का पासवर्ड ही भूल जाते हैं. तब उन्हें उसे रिकवर करने में तमाम परेशानियां आती हैं. आज हम आपको Gmail या Google अकाउंट के भूले हुए पासवर्ड को रिकवर करने के बारे में बताएंगे.

बता दें कि कई बार आप अपना Gmail या Google अकाउंट का पासवर्ड जानते हैं और उसी पासवर्ड को अकाउंट को अप्लाई करते वक्त डालते हैं, तब भी आपका अकाउंट ओपन नहीं होता तो इसका सीधा मतलब होता है कि आपका अकाउंट हैक हो गया है. इन दोनों ही स्थितियों में आपको अपना पासवर्ड बदलने की जरुरत पड़ेगी.

 

तो चलिए जानते हैं कि कैसे Gmail या Google अकाउंट के पासवर्ड को रिकवर करें.

इसके लिए सबसे पहला आप अपने गूगल के लॉगइन पेज पर जाकर Forgot Password पर क्लिक करें. उसके बाद आपसे आपका कोई भी एक पासवर्ड मांगा जाएगा जो आपको याद हो. यानि अगर आप अपना पुराना या उससे भी पुराना पासवर्ड जानते हैं तो उसे अप्लाई करें. यदि आपको पासवर्ड याद नहीं है तो Try another way पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आपसे Google आपके Gmail से लिंक नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजने की अनुमति मांगेगा. अगर आपके पास वो नंबर उपलब्ध है तो आप OK करें. इसके बाद कोड को गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर अपना नया पासवर्ड बना लें. इस तरह से आप अपने Gmail  के भूले हुए पासवर्ड को रिकवर कर सकते हैं.

अगर आपके पास वो नंबर नहीं है जो आपने अपने Gmail से लिंक करा रखा था तो गूगल आपके द्वारा दी गई वैकल्पिक ईमेल आईडी पर वेरिफिकेशन कोड भेजेगा. इसके बाद कोड को गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर नया पासवर्ड बना लें.

वहीं अगर आपके पास वैकल्पिक ईमेल आईडी भी नहीं है तो Try another way पर क्लिक करें. गूगल आपसे कोई भी एक मेल आईडी मांगेगा जिससे आपको कॉन्टैक्ट किया जा सके. जैसे ही आप ईमेल आईडी एंटर करेंगे आपको उस आईडी पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा. इसे गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी जीतना चाहते हैं 71 लाख तो आज ही छोड़ दें स्मार्टफोन का इस्तेमाल

First published: 16 December 2018, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी