Home » साइंस-टेक » If you want long life, start eating like Japanese
 

लंबी उम्र चाहिए तो जापानियों की तरह खाइए

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 30 March 2016, 16:52 IST

अगर आप भी लंबे वक्त तक जिंदा रहना चाहते हैं तो अपने खानपान की आदतों में बदलाव करना होगा. एक नई शोध की मानें तो जापान के लोगों की तरह खाने की आदतें अपनाकर आप अपनी उम्र लंबी कर सकते हैं.

यह खुलासा जापान की राजधानी टोक्यो स्थित नेशनल सेंटर फॉर ग्लोबल हेल्थ एंड मेडिसिन के कायो कुरोटैनी द्वारा किए गए शोध में किया गया है. द बीएमजे में प्रकाशित शोध में कुरोटैनी के मुताबिक अनाज, सब्जियां, फल का संतुलित सेवन और मछली-मांस की उचित मात्रा से जापान के लोगों की उम्र बढ़ सकती है. 

Woman-happy

वर्ष 2005 में जापान सरकार ने एक जापानी फूड गाइड "स्पिनिंग टॉप" विकसित की थी. जिसमें उन्होंने जापानियों के दैनिक खानपान को प्रदर्शित करने के लिए भोजन की संतुलित और उचित मात्रा प्रदर्शित की थी. 

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

शोधकर्ताओं ने फूड गाइड के पालन और कुल मृत्युदर के विशेष कारणों के बीच संबंध को लेकर जांच शुरू कर दी. उन्होंने 45-75 आयुवर्ग के 36,624 पुरुषों और 49,920 महिलाओं से विस्तृत खानपान और जीवनशैली से जुड़े प्रश्न पूछे और उनसे मिले आंकड़ों का अध्ययन किया. 

शोध में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पूर्व में कैंसर, हृदयाघात, हृदय रोग या क्रोनिक लिवर डिसीज जैसी कोई बीमारी नहीं थी और उन्हें 15 वर्षों तक देखा गया.

शोधकर्ताओं ने पाया कि वो महिला-पुरुष जिन्होंने फूड गाइड का ज्यादा पालन किया था उनकी इन 15 वर्षों में कुल मृत्युदर की तुलना में 15 फीसदी कम मृत्यु हुई. यह सुरक्षात्मक संबंध मुख्यता सेरेब्रोवस्कुलर रोगों से होने वाली मौतों में कमी के चलते आया था.

पढ़ेंः जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि अनाज, सब्जी, फल, मांस, मछली, अंडा, सोया उत्पाद, दुग्ध उत्पाद, मिठाई और अल्कोहल पदार्थों का संतुलित सेवन मौत का जोखिम कम करके उम्र लंबी करता है. अगर जापान की जनसंख्या को देखें तो कार्डियोवस्कुलर (हृदयवाहिनी) से संबंधित रोगों से बचाकर यह आयु लंबी करता है. 

पढ़ेंः खाने का लोकलाइजेशनः विदेशी खाना देसी जायका

First published: 30 March 2016, 16:52 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी