Home » साइंस-टेक » India becomes The Largest Audience Country For Facebook.
 

भारत में सबसे ज़्यादा Active Facebook Users, संख्या जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2017, 16:53 IST

अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत फेसबुक के एक्टिव यूजर्स के मामले में नंबर एक हो गया है. भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या 24 करोड़ के पार पहुंच गई है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, 14 जुलाई को भारत में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स 241 मिलियन यानी 24.1 करोड़ पहुंच गए. यह आंकड़ा अमेरिका से भी ज्यादा है. अमेरिका में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्या 240 मिलियन है. दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला 5वां देश ब्राजील है, उसकी जनसंख्या 20 करोड़ 20 लाख के करीब है.

इस रैंकिंग से कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने ये एलान किया था कि दुनिया भर में उसके 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं. साल 2017 की शुरुआत से ही दोनों देशों में फेसबुक यूजर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई. लेकिन, नए आंकड़ों की मानें तो अमेरिका के मुकाबले भारत में फेसबुक यूजर्स में दोगुनी तेजी से इजाफा हो रहा है.

भारत के फेसबुक एक्टिव यूजर्स में आधे से ज्यादा यूजर्स 25 साल से कम उम्र के हैं. जेंडर बैलेंस की बात करें तो भारत में तीन-चौथाई यूजर्स पुरुष हैं, जबकि अमेरिका में एक्टिव यूजर्स में 54 फीसदी महिलाएं हैं.

इस ग्रोथ के बावजूद भारत में सोशल मीडिया पेनिट्रेशन काफी कम है. भारत में जनसंख्या की 19 फीसदी आबादी सोशल मीडिया यूज कर रही है. जबकि, अमेरिका में यह आंकड़ा 73 फीसदी है. ग्लोबल लेवल पर यह आंकड़ा औसत 42 फीसदी है.

First published: 14 July 2017, 16:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी