Home » साइंस-टेक » Indus OS expected to launch it's Aadhaar enabled Smarphone with Delta ID & iris scanner till end of June
 

अगले माह आ सकता है 'आधार' से जुड़ा आइरिस स्कैनर वाला सस्ता स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2017, 19:10 IST

अब जल्द ही आपके स्मार्टफोन आपकी राष्ट्रीय पहचान यानी 'आधार' सक्रिय होंगे. Indus OS कंपनी ने डेल्टा आईडी और मोबाइल निर्माता के सहयोग से जून के अंत तक ऐसा सस्ता स्मार्टफोन पेश करने की योजना बनाई है जो आइरिस स्कैनर से लैस होने के साथ ही आधार से जुड़ा होगा.

घरेलू मोबाइल सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी Indus OS ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि वो Delta ID के साथ जुड़कर 'आधार' से जुड़े सस्ते स्मार्टफोन पेश करेगा जिनमें आइरिस पैटर्न रिकगनिशन तकनीकी भी होगी.

Indus OS के सह-संस्थापक और सीईओ राकेश देशमुख ने एक बयान में कहा, "2017 में हमारा प्रमुख लक्ष्य विशेषरूप से आधार से जुड़ी सेवाओं को लेकर सरकार की तमाम पहल का सहयोग करने वाले फीचर्स और इन्नोवेशंस निर्मित करने पर है. हम आइरिस द्वारा सत्यापन की तकनीकी देने वाली प्रमुख कंपनी Delta ID के साथ जुड़ाव को देख रहे हैं और इस तिमाही में आधार से सत्यापन किए जा सकने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश करने की उम्मीद करते हैं."

 

उन्होंने आगे लिखा, "इस ऑपरेटिंग सिस्टम को हमारे स्मार्टफोन ब्रांड पार्टनर्स के साथ रिलीज किया जाएगा और हमें उम्मीद है कि 2020 तक 10 करोड़ लोग आधार से लैस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे होंगे."

अब ऐसी स्थिति में यही उम्मीद लगाई जा रही है कि यदि सबकुछ सही रहा तो आधार सत्यापन से लैस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन जून के अंत तक बाजार में आ सकते हैं.

कंपनी आधार से जुड़ी जानकारी लीक होने के खतरे को भी भांप चुकी है और इसके लिए उसने पुख्ता इंतजाम किए हैं. कंपनी के मुताबिक इसमें सुरक्षा का कोई जोखिम नहीं है और आधार प्रमाणन सीधे ऑपरेटिंग सिस्टम के स्तर से जुड़ा हुआ है.

बताया जा रहा है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम 12 क्षेत्रीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा और जिन्हें अंग्रेजी नहीं समझ में आती उनके लिए भी काफी आसान साबित होगा.

First published: 8 May 2017, 19:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी