Home » साइंस-टेक » IndusInd Bank Get India first debit cum credit card with EMV chips, here is how this duo card
 

अब दो कार्ड का झंझट खत्म, एक ही कार्ड में डेबिट-क्रेडिट की सुविधा, ऐसे करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2018, 19:11 IST
(File Photo )

बैंक खाता खुलवाने के बाद ग्राहक को बैंक की तरफ से डेबिट कार्ड दिया जाता है. इसके बाद ग्राहक क्रेडिट कार्ड लेने के लिए बैंक में फिर से अप्लाई करता है. जिसके बाद उसको दूसरे कार्ड के रूप में क्रेडिट कार्ड दिया जाता है. कई लोगों के पास एक से अधिक बैंकों के क्रेडिट कार्ड होते हैं जिनको संभालकर रखने में उनको दिक्कत होती है, लेकिन अब ये समस्या बहुत जल्द समाप्त होने जा रही है.

बहुत जल्द आपको अलग अलग क्रेडिट और डेबिट कार्ड से मुक्ति मिल जाएगी. इंडसइंड बैंक अपने ग्राहकों को एक खास कार्ड देने जा रही है. जिसमें डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुविधा एक एक साथ ही मिलेगी. एक ही कार्ड से दोनों काम किए जा सकेंगे.

इंडसइंड बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इसको लेकर जानकारी दी है. इंडसइंड बैंक के मुताबिक, नए कार्ड में दो EMV चिप और 2 मैगनेटिक स्ट्र‍िप्स लगी होंगी. डेबिट और क्रेडिट कार्ड का एक ही स्टेटमेंट आएगा. यही नहीं, आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड प्वाइंट्स को एकसाथ जोड़कर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस नए कार्ड में एक तरफ डेबिट कार्ड और दूसरी तरफ क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था की गई है. जिसे आप आवश्यकतानुसार इस्तेमाल कर सकते हैं.

बैंक ने बताया है कि इसके लिए एक ही फॉर्म भरकर अप्लाई किया जा सकता है. बैंक ने अपनी वेबसाइट पर एक फॉर्म दिया है. इस फॉर्म को कोई भी भर सकता है कि इंडसइंड बैंक का ग्राहक होना जरूरी नहीं है. फॉर्म में पूरी डिटेल भर कर अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि बैंक ये सुविधा अभी कुछ ही शहरों में शुरू की है. आगे देश के दूसरे हिस्सों में भी इस सुविधा को शुरू करने की योजना है. इस कार्ड के बाद आपको दो-दो अलग कार्ड रखने की झंझट से निजात मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-  आ गई नई पीढ़ी की Santro, हुंडई को क्यों पड़ी इसे फिर से उतारने की जरूरत ?

First published: 10 October 2018, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी