Home » साइंस-टेक » IOS 9.3 update can cause serious problem for your iPhone-iPad
 

IOS 9.3 अपडेट बना आईफोन-आईपैड के लिए खतरे की घंटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2016, 18:16 IST

एप्पल कंपनी द्वारा जारी किया गया नया अपडेट आईफोन और आईपैड के लिए खतरे की घंटी बना हुआ है. बताया जा रहा है कि इस अपडेट के बाद यूजर्स अपने आईफोन-आईपैड की स्क्रीन के लिंक को क्लिक नहीं कर पाते हैं.

जब आईफोन-आईपैड यूजर्स अपडेट के लिंक को सफारी ब्राउजर, मैसेज, मेल या अन्य ऐप्स पर क्लिक करते हैं तो यह लिंक नहीं खुलता है. इसके बाद भी जब लोग फिर से प्रयास करते हैं तो ऐप या तो क्रैश हो जाता है या फिर हैंग होकर काम करना बंद कर देता है. कई यूजर्स द्वारा यह भी शिकायत की गई है कि अपडेट का लिंक कोई भी काम नहीं करता और इसे क्लिक करने पर कुछ भी नहीं होता.

Iphone 6 and 6s

एप्पल द्वारा आईओएस 9.3 अपडेट की रिलीज के बाद अमूमन अधिकांश यूजर्स को शुरुआत में कोई परेशानी नहीं आई लेकिन इस सप्ताह तमाम यूजर्स ने इसमें आ रहीं कई दिक्कतों को उठाया.

पढ़ेंः जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

पुरानी डिवाइस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने इस अपडेट के बाद उनके फोन या टैबलेट को बेकार हो जाने वाला बताया. इसके बाद एप्पल द्वारा नया सॉफ्टवेयर जारी कर यूजर्स को इसका इस्तेमाल करने सलाह दी गई.

हालांकि अब तक यह सुनिश्चित नहीं हो सका है कि यह परेशानी कितनी बड़ी है लेकिन यूजर्स द्वारा ऐसी शिकायतों का सिलसिला जारी है. एप्पल की वेबसाइट पर बने एक फोरम में इस मामले को हजारों लोगों ने देखा है. 

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

बताया जा रहा है कि इस नए अपडेट का बग आईओएस 9.3 वर्जन वाले आईफोन 6S और 6S प्लस को ज्यादा प्रभावित कर रहा है. लेकिन ऐसी भी खबरें हैं कि यह अपडेट पुरानी डिवाइसों को इसी समस्या से रूबरू करा रहा है.

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक यह समस्या उन लोगों के सामने आ रही है जिन्होंने अपनी डिवाइस में थर्ड पार्टी ऐप्स इंस्टॉल किए हैं. बुकिंग डॉट कॉम जैसे ऐप्स इंस्टॉल करने पर यह समस्या सामने आ रही है. यह भी बताया जा रहा है कि यह परेशानी ऐप को अनइंस्टॉल करने या फिर डिवाइस रीस्टार्ट करने से भी दूर नहीं होती.

पढ़ेंः केवल 12 हजार रुपये में एप्पल आईफोन 5S मिलेगा!

कुछ यूजर्स द्वारा अपडेट किया गया है कि सफारी में जावास्क्रिप्ट को ऑफ करने पर यह परेशानी दूर हो सकती है. इसके लिए यूजर्स सेटिंग्स ऐप पर जाकर सफारी को क्लिक करें और फिर एडवांस्ड ऑप्शन पर जाएं. इसके बाद जावास्क्रिप्ट के सामने के बटन को बंद कर दें.

पढ़ेंः ये अनोखे ऐप बना देंगे आपके स्मार्टफोन को वाकई स्मार्ट

First published: 28 March 2016, 18:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी