Home » साइंस-टेक » iPhone 7 40% faster processing than iPhone 6s
 

पुराने आईफोन के मुकाबले 40 गुना तेज होगा आईफोन 7, जानिए नए फीचर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST
(एप्पल)

एप्पल ने अपना अब तक का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च कर दिया है. नए आईफोन के साथ-साथ नई एप्पल वॉच सीरीज 2 और एयरपॉड्स इयर बड्स सहित कुल 5 गेम चेंजर प्रॉडक्ट्स बाजार में उतारे गए हैं. जानिए नए फीचर्स:

प्रॉसेसर

सेवेंथ जनेरेशन के आईफोन में अब तक का सबसे फास्ट प्रॉसेसर लगाया गया है. दावा किया जा रहा है कि यह आईफोन 6S के मुकाबले 40 गुना तेज होगा, जबकि ऑरिजनल आईफोन से 120 से 240 गुना तेज होगा.

स्टोरेज

एप्पल

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस  को तीन नए वैरिएंट के साथ लॉन्च.किया गया है जिसमें 32जीबी,128जीबी और 256जीबी शामिल है.

स्पीकर

एप्पल

आईफोन 7 में स्पीकर्स को और बेहतर बनाते हुए पहली बार स्टीरियो स्पीकर दिए गए हैं.

प्रोटेक्शन

एप्पल

नए आईफोन को पानी और धूल से बचाने के लिए वॉटर प्रूफ और डस्ट प्रूफ बनाया गया है.

बैटरी

आईफोन 7 की बैटरी आईफोन 6S के मुकाबले दो घंटे ज्यादा चलेगी. वहीं 7 प्लस पिछले आईफोन 6 प्लस के मुकाबले एक घंटे ज्यादा चलेगी.

कैमरा

एप्पल

आईफोन 7 में 12 मेगापिक्सल वाला रियर कैमरा दिया गया है, वहीं 7 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग एचडी कैमरा है. आईफोन 7 प्लस में तो रियर में दो कैमरे लगाए गए हैं.

ऑडियो जैक

एयरपॉड (एप्पल)

आईफोन 7 और सेवन प्लस में ऑडियो जैक नहीं है. कंपनी ने वायरलेस इयरफोन लॉन्च किए हैं. जिसे एयरपॉड नाम दिया गया है. एयरपॉड एपल वॉच और आईफोन दोनों से कनेक्ट हो सकेंगे. लेकिन आपको खरीदना अलग से होगा.

होम बटन

कंपनी ने आईफोन 7 के होम बटन में बड़ा बदलाव किया है. यह अब एप्पल के टैप्टिक इंजन पर चलेगा, यानी मैकबुक के ट्रैकपैड जैसा काम करेगा. इसे आप क्लिक नहीं कर सकते, लेकिन इसे जोर से प्रेस करना होगा.

कीमत

एप्पल

अमेरिका में आईफोन 7 की कीमत 43 हजार रुपए होगी, जो इससे पहले के वैरिएंट से करीब 6600 रुपये कम है. भारत में इन दोनों फोन की बिक्री 7 अक्टूबर से शुरू होगी. भारत में आईफोन की कीमत का अब तक कोई आधिकारिक खुलासा नहीं किया गया है लेकिन भारत में इसकी कीमत 60 हजार रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है.

एप्पल वॉच 2

एप्पल वॉच 2 (एप्पल)

एप्प्ल ने सेकंड जनेरेशन स्मार्ट वॉच एप्पल वॉच 2 भी लॉन्च किया है. इसमें इन्बिल्ट जीपीएस दिया गया है. इसमें नाइकी के फिटनेस एप के साथ पॉकेमान गो एप भी दिया गया है. यह वॉच 50 मीटर तक वॉटर प्रूफ होगी और तैरने से बर्न हुई कैलोरी का हिसाब भी रखेगी.

First published: 8 September 2016, 12:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी