Home » साइंस-टेक » IRCTC Starts New Facility Of Ticket Booking Without Paying Money
 

IRCTC से अब बिना पैसे ऐसे बुक होगा Ticket, जानिए तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2018, 11:08 IST

अगर आप IRCTC से ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि अब बिना पैसे के भी आप टिकट बुक कर सकेंगे. हालांकि इसका भुगतान आपको बाद में करना पड़ेगा, लेकिन कार्ड में पैसे ना होने की वजह से टिकट बुकिंग में आ रही परेशानी से आपको निजात जरूर मिल जाएगी.

दरअसल, यह अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड का पायलट प्रोजेक्ट ePayLater आपकी मदद करता है. इस प्रोजेक्ट को IRCTC ने पेश किया है. जहां से आप बिना पैसे के भी ट्रेन का टिकट बुक सकते हैं और इसके पैसे आप 14 दिन बाद जमा कर सकते हैं. क्या है ePayLeter

दरअसल, इस स्कीम के तहत कोई भी ग्राहक IRCTC की वेबसाइट से बिना कोई पेमेंट किए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकता है. जिसके लिए उसे 14 दिन बाद पेमेंट करना होगा. हालांकि इस सेवा का लाभ लेने वाले कस्टमर्स को पेमेंट करते वक्त 3.5 पर्सेंट सर्विस चार्ज देना होगा. वहीं अगर आप 14 दिन के भीतर पेमेंट कर देते हैं तो आपको अतिरिक्त ब्याज नहीं देना होगा. इसके अलावा अगर आप समय पर लेनदेन करते हैं तो आपकी क्रेडिट लिमिट भी बढ़ सकती है.

कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

इस सुविधा का लाभ आप अपने IRCTC अकाउंट से उठा सकते हैं. लेकिन टिकट बुक करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो टिकट आप बुक करा रहे हैं, उसकी कीमत आपके क्रेडिट सीमा के अंदर होनी चाहिए. साथ ही इसका पेमेंट भी सही समय पर करना होगा. अगर आप पेमेंट में देरी करते हैं तो क्रेडिट लेस हो जाएंगे जिसके बाद आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे.

ऐसे करें बिना पैसे के टिकट बुक

बिना पैसे के टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करना होगा. अगर आपका IRTCT अकाउंट नहीं है तो अकाउंट बना लें. इसके बाद जहां की टिकट आपको बुक करना है उसका डिटेल भरें और अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का सिलेक्शन करें.

उसके बाद आपको बुक नाउ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद नया पेज खुल जाएगा. जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे भरने के बाद नेक्सट बटन पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा. जिसमें आपको पेमेंट की डिटेल भरनी होगी. इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं.

यहां आपको इन सब ऑप्शन के साथ ePayLater का ऑप्शन भी दिखाई देगा. जिस पर क्लिक कर आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन इससे पहले आपको ePayLater पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आप www.epaylater.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा. इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट हासिल हो जाएगा.

बता दें कि इस सुविधा से टिकट बुक कराने पर अगर आप टिकट बुक कराने के 14 दिन बाद भी पेमेंट नहीं करते हैं तो आपसे टिकट के प्राइस पर ब्याज लिया जाएगा. वहीं अगर आप इसे भी देने में देरी करते हैं तो आपका IRCTC अकाउंट बंद कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Redmi Y2 की सेल शुरू, इस साइट पर मिल रही है सबसे ज्यादा छूट

First published: 1 August 2018, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी