Home » साइंस-टेक » Is this app an option for TikTok in India, the company claims 1.2 million downloads
 

क्या ये ऐप बन रहा है भारत में TikTok का विकल्प, कंपनी ने किया 1.2 करोड़ डाउनलोड का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2020, 9:25 IST

शार्ट वीडियो एप्लिकेशन ट्रेल (Trell) ने अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी टिकटॉक (TikTok) की अनुपस्थिति में बड़ी संख्या में डाउनलोड हासिल किये हैं. ऐप ने सोमवार को दावा किया कि उसने 1.2 करोड़ से अधिक डाउनलोड दर्ज किए हैं. भारत में 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगने के बाद ट्रेल के डाउनलोड में बढ़ोतरी देखी गई है.

पीटीआई के अनुसार ट्रेल का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी के सह-संस्थापक पुलकित अग्रवाल ने कहा कि ऐप ने डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या में 5 गुना वृद्धि दर्ज की है और पिछले दो दिनों में 2 करोड़ मासिक यूजर्स तक पहुंच गया है.


कंपनी ने एक बयान में कहा "भारत सरकार द्वारा 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के तहत बड़ा फैसला लेने के बाद लाइफस्टाइल कम्युनिटी-कॉमर्स प्लेटफार्म ने केवल 5 दिनों में 12 मिलियन डाउनलोड हासिल कर सभी रिकॉर्ड दिए हैं''. एप्लिकेशन पर लगभग 2.2 लाख कंटेंट क्रिएटर्स की मदद से ऐप ने केवल एक दिन में कुल 5 लाख पोस्ट अपलोड करने का दावा किया है.

एप्लिकेशन के प्लेस्टोर लिस्टिंग पर यह दावा किया जाता है कि ऐप पर 40 लाख से अधिक क्रिएटर और "ट्रेलर्स के कम्युनिटी है. वर्तमान में ऐप प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड दिखाता है. ऐप पर जाता अपडेट 4 जुलाई को किया गया है.

भारत सरकार ने पिछले महीने एक आदेश पारित किया था, जिसमें भारत में इस्तेमाल होने वाले कुछ प्रमुख चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है. अधिकारियों ने दावा किया कि इन ऐप्स का इस्तेमाल उपयोगकर्ताओं से डेटा चोरी करने के लिए किया गया था. TikTok के अलावा, भारत ने अलीबाबा के UC ब्राउज़र, CamScanner और लोकप्रिय चैटिंग एप्लिकेशन WeChat पर प्रतिबंध लगा दिया है.

सोने और चांदी की कीमतों में आयी गिरावट, जानिए कहां कितने पर कर रहा है कारोबार

टिकटॉक चलाने वाली चीनी कंपनी ByteDance ने दावा किया है कि भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद उन्हें 6 बिलियन डॉलर से अधिक के नुकसान की आशंका है. कंपनी के पास सूची में अपने तीन ऐप थे जिनमें TikTok शामिल है.

पीटीआई की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन की Caixinglobal.com ने कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन के हवाले से करीब 6 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान लगाया है. यह राशि भारत द्वारा प्रतिबंधित अन्य सभी चीनी ऐप्स के संयुक्त नुकसान से अधिक होने की संभावना है.

Google Play store और App store से भी हटा टिकटॉक, आपके फोन में चल रहा है तो, यहां है पूरी जानकारी

First published: 7 July 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी