Home » साइंस-टेक » It's better to wait for a while if you are planning to buy smart watch, Google planning to launch it's wearable soon
 

स्मार्टवॉच खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा ठहरें, गूगल जल्द ला सकता है स्मार्ट वियरेबल

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2016, 14:11 IST

अगर आप स्मार्टवॉच खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करना बेहतर रहेगा. सामने आई ताजा जानकारियों के मुताबिक दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल, एप्पल वॉच को पीछे छोड़ने के लिए जल्द ही अपनी स्मार्टवॉच लाने की योजना बना रही है.

मीडिया में लीक हुई जानकारी के मुताबिक गूगल अपनी दो स्मार्टवॉच लॉन्च कर सकता है. संभावना जताई जा रही है कि यह दोनों वॉच 2017 की शुरुआत में पेश की जा सकती हैं.

धूप, स्मार्टफोन, बैटरी और 799 रुपये

गूगल की यह गुप्त जानकारी हाल ही कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए पिक्सल और पिक्सल XL स्मार्टफोन के बाद सामने आई है. बताया जा रहा है कि यह स्मार्टवॉच गूगल द्वारा स्वयं निर्मित की जा रही हैं. 

यह स्मार्टवॉच पूरी तरह आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक आधारित होंगी जो फिलहाल बाजार में मौजूद किसी भी अन्य एंड्रॉयड डिवाइस के पास नहीं है. इन वॉच में फिलहाल गूगल होम और गूगल के नए स्मार्टफोन में मौजूद गूगल असिस्टेंट का फीचर होगा, जिसके जरिये लोग अपनी कलाई में पहनी हुई स्मार्टवॉच से कभी भी बात करके जरूरी जानकारी ले सकेंगे.

जानिए कैसे बढ़ाएं जियो 4जी सिम में डाउनलोडिंग स्पीड

गूगल ने काफी पहले अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का वॉच वर्जन यानी एंड्रॉयड वियर बना लिया था. लेकिन फिलहाल यह एलजी, सोनी जैसी अन्य कंपनियों द्वारा निर्मित स्मार्टवॉच में ही मौजूद थीं.

अब गूगल भी अपने पिक्सल फोन की ही तरह स्मार्टवॉच के लिए भी यही अप्रोच ले रही है. जैसे इस साल पिक्सल की लॉन्चिंग से पहले तक वो अपना एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम सभी कंपनियों को इस्तेमाल के लिए दे रही थी और बाद में खुद का फोन बना दिया. वो भी ऐसे फीचर्स वाला जो किसी अन्य फोन में मौजूद नहीं है.

बेफिक्र होकर चलाएंः बीएमडब्लू की कभी न गिरने वाली बाइक

ठीक इसी तरह अब कंपनी अपनी स्मार्टवॉच के साथ करने जा रही है. गूगल की स्मार्टवॉच की कुछ तस्वीरें ऑनलाइन भी शेयर की गई हैं. इनमें नजर आ रहा है कि एक स्मार्टवॉच बड़ी जबकि दूसरी कुछ छोटी होगी. गौरतलब है कि एप्पल की स्मार्टवॉच भी दो आकार में आती हैं. 

एंड्रॉयड पुलिस पर जारी लीक के मुताबिक इन दोनों स्मार्टवॉच के फीचर्स भी अलग हो सकते हैं. इस वेबसाइट में बताया गया है कि बड़ी वॉच में डाटा कनेक्शन और जीपीएस जैसे ज्यादा फीचर्स हो सकते हैं जबकि छोटी वाली में इनकी कमी हो सकती है. 

5 उम्मीदें जिन पर खरा नहीं उतरा गूगल पिक्सल स्मार्टफोन

First published: 15 October 2016, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी