Home » साइंस-टेक » Jana's mCent browser will provide free internet access to it's users
 

मुफ्त इंटरनेट एक्सेस के लिए आया एक धमाकेदार ब्राउजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2017, 18:38 IST

कभी आपने सोचा है कि बिना इंटरनेट के भी आपके स्मार्टफोन का ब्राउजर आपको मनचाहे काम करने की छूट देता है. सोचिए कितना अच्छा हो कि बगैर डाटा पैक डलवाए ही आप अपने फोन पर इंटरनेट का मजा ले सकें.

यह ख्वाब जल्द हकीकत में तब्दील होने जा रहा है. मोबाइल विज्ञापन कंपनी जाना (Jana) ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लिए बिना डाटा का इस्तेमाल किए ही इंटरनेट का लुत्फ उठाने के लिए एक ब्राउजर लेकर आई है.

भारत और अन्य उभरते बाजारों में अपना ग्राहक आधार बढ़ाने के लिए कंपनी की 90 मिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश करने की योजना है.

कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ नैथन ईगल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "हमनें 92 मिलियम अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं और इन्हें भारत समेत अन्य उभरते बाजारों में लगाया जाएगा, लेकिन हमारे लिए सबसे बड़ा बाजार है."

Jana कंपनी के इंटरनेट ब्राउजर का नाम mCent है. mCent ब्राउजर के यूजर्स को शुरुआत में रोजाना 10 MB और सप्ताह में 70 MB डाटा रिफंड मिलेगी और इन्हें ऑनलाइन कंटेंट के लिए बिना किसी रोकटोक के इंटरनेट एक्सेस की छूट मिलेगी.

mCent की प्रतिस्पर्धा UC browser और Opera mini जैसे ब्राउजर्स से है और यह एक विज्ञापन प्रायोजित मॉडल पर आधारित है, जिसमें विज्ञापनदाता इन्हें पैसे देकर मार्केटिंग करते हैं.

कंपनी के मुताबिक जैसे-जैसे ज्यादा विज्ञापनदाता प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ेंगे, डाटा लिमिट बढ़ती जाएगी. कंपनी ने रिलायंस जियो समेत सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ गठजोड़ किया है, ताकि इसकी सेवाएं बेहतर ढंग से दी जा सकें.

नैथन इगल ने कहा कि भारत पहला ऐसा देश है जहां पर हम अपना ब्राउजर लॉन्च कर रहे हैं और उम्मीद है कि 2017 के अंत तक हम कम से कम 1 करोड़ यूजर्स जोड़ लेंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी का लक्ष्य लोगों को मुफ्त इंटरनेट मुहैया कराना है. हम उन्हें मुफ्त इंटरनेट देकर क्वॉलिटी एक्सपीरियंस देंगे. mCent ब्राउजर के जरिये यूजर्स डाटा कीमत की चिंता किए बगैर रोजाना इंटरनेट सर्फिंग का लुत्फ उठा सकेंगे.

First published: 10 March 2017, 18:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी