Home » साइंस-टेक » Jeff Bezos and Elon Musk to help NASA land first woman and next man on Moon
 

जेफ बेजोस और एलन मस्क की मदद से नासा भेजेगा चांद पर महिला यात्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2019, 15:12 IST

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन और एलन मस्क के स्पेसएक्स सहित 13 फर्मों का चयन किया है जो चांद पर अगले पुरुष और पहली महिला को भेजने में नासा की मदद करेंगे. नासा का कहना है कि वह 2024 तक आर्टेमिस मिशन और बाद लाल ग्रह के साथ चंद्रमा पर मनुष्यों को उतारने की तैयारी कर रहा है.

एजेंसी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि नासा के कई कंपनियों के साथ साझेदारी करेगी. नासा के अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी मिशन निदेशालय (एसटीएमडी) के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जिम रेउटर ने कहा, "हमने भविष्य के मिशनों के लिए प्रौद्योगिकी क्षेत्रों की पहचान की है. लॉकहीड मार्टिन हाई-टेंपरेचर के वातावरण में काम करने वाले अंतरिक्ष यान के डिजाइन में सुधार के लिए काम कर रहा है.

ब्लू ओरिजिन नासा के ह्यूस्टन और गोडार्ड के जॉनसन स्पेस सेंटर के साथ मिलकर चंद्रमा पर कई स्थानों पर सुरक्षित और सटीक लैंडिंग के लिए एक नेविगेशन और मार्गदर्शन प्रणाली को परिपक्व करेगा. ब्लू ओरिजिन कंपनी के ब्लू मून लैंडर के लिए फ्यूल सेल पावर सिस्टम को परिपक्व करने के लिए ग्लेन और जॉनसन के साथ साझेदारी करेगी. जबकि स्पसएक्स चंद्रमा पर रॉकेटों को खड़ा करने के लिए अपनी तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के साथ काम करेगा.

कार्यक्रम में 2020 में चंद्रमा के आसपास एक मानवरहित मिशन और एक मानवयुक्त मिशन शामिल है जो दो साल बाद चंद्रमा की परिक्रमा करेगा. 2024 में चंद्रमा पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी लगभग 30 बिलियन डॉलर हो सकती है, या मुद्रास्फीति में फैक्टर होने पर अपोलो 11 स्पेसफ्लाइट की कीमत लगभग उतनी ही हो सकती है.

Chandrayaan 2: सही दिशा में आगे बढ़ रहा है भारत का चंद्रयान, ISRO के नियंत्रण में मिशन

First published: 1 August 2019, 15:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी