Home » साइंस-टेक » Jeff Bezos Blue Origin will take 18-year-old boy to space, know how much the seat costs
 

जेफ बेजोस का ब्लू ओरिजिन 18 साल के लड़के को स्पेस में ले जायेगा, जानिए कितनी है सीट की कीमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2021, 9:54 IST

 

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की रॉकेट मेकर कंपनी ब्लू ओरिजिन ने कहा है कि एक डच फाइनेंसर का 18 वर्षीय बेटा Amazon.com इंक के पहले क्रू मिशन पर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा. इस यात्रा में जेफ़ बेज़ोस खुद शामिल हैं. इस यात्रा के लिए नीलामी के जरिये सीट के लिए नीलामी के विजेता ने बाद की उड़ान का विकल्प चुना. बेजोस के ब्लू ओरिजिन ने गुरुवार को एक ईमेल में कहा कि ओलिवर डेमेन, जिन्होंने पिछले साल हाई स्कूल से स्नातक किया था, अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति होंगे.

यात्री रॉकेट की सवारी पर एक सीट के लिए 28 मिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत हुआ.
ब्लू ओरिजिन ने कहा कि डेमन समरसेट कैपिटल पार्टनर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोस डेमेन के बेटे हैं, जिन्होंने सीट के लिए भुगतान किया और ओलिवर को उड़ान भरने के लिए चुना. डेमन नीलामी में बोली लगाने वाला था और उसने दूसरी चालक दल की उड़ान में बर्थ हासिल की थी.


कंपनी ने कहा कि सीट उपलब्ध होने पर उन्हें अगले सप्ताह के मिशन में ले जाया जाएगा. डेमन सितंबर में नीदरलैंड में यूट्रेक्ट विश्वविद्यालय में फिजिक्स एंड इनोवेशन मैनेजमेंट की पढाई करने की योजना बना रहा है. कहा गया है ''ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट पर सवार वेस्ट टेक्सास से उड़ान ओलिवर के लिए एक बड़े सपने को पूरा करेगी, जो चार साल की उम्र से अंतरिक्ष, चंद्रमा और रॉकेट से मोहित हो गया था."

20 जुलाई के मिशन में चालक दल के सदस्यों में बेजोस शामिल होंगे. इसके अलावा मिशन में उनका भाई, मार्क, डेमेन और वैली फंक ( 82) एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री ब्लू ओरिजिन में जाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे.

First published: 16 July 2021, 9:54 IST
 
अगली कहानी