Home » साइंस-टेक » जियो बीएसएनएसः ब्रॉडबैंड यूजर्स उठाएं 1 रुपया प्रति जीबी डाटा का मजा
 

जियो बीएसएनएल: ब्रॉडबैंड यूजर्स उठाएं 1 रुपया प्रति जीबी डाटा का मजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2016, 14:34 IST

एक ओर रिलायंस जियो ने अभूतपूर्व घोषणा करते हुए वॉयसकॉल मुफ्त और सस्ता डाटा देने का वादा किया है. ऐसे में नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने एक बड़ी घोषणा की है. इसके अंतर्गत कंपनी 1 रुपया से भी कम कीमत में 1 जीबी इंटरनेट डाटा देने की पेशकश कर रही है.

बीएसएनएल ने घोषणा की है कि वो 9 सितंबर से नए ब्रॉडबैंड यूजर्स को जोड़ने के लिए अनलिमिटेड बीबी-249 प्लान लॉन्च करेगी. इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स को 249 रुपये में 300 जीबी का डाटा मिलेगा. 

3जी स्मार्टफोन पर रिलायंस जियो 4जी सिम चलाने के 3 तरीके

बीएसएनएल अधिकारियों के मुताबिक यह प्लान यूजर्स को छह माह तक 249 रुपये के मासिक रेंटल पर 300 जीबी डाटा डाउनलोडिंग की सुविधा देगा. ग्राहकों को शुरुआती 1 जीबी के लिए 2 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी. लेकिन इसके बाद बाकी पूरे डाटा के लिए यह स्पीड 1 एमबीपीएस की ही हो जाएगी.

छह माह के बाद उपभोक्ताओं को बीएसएनएल के नियमित प्लान में से किसी एक का चयन करना होगा. बीएसएनएल का कहना है कि वो ब्रॉडबैंड के मामले में देश में सबसे सस्ता प्रतिजीबी डाटा प्लान मुहैया कराने जा रहा है. 

कुछ प्रश्न

  • जिस रिलायंस जियो को चुनौती देने के लिए बीएसएनएल ने यह स्कीम निकाली है, उसकी अधिकतम डाटा स्पीड 135 एमबीपीएस है जबकि बीएसएनएल केवल 1 जीबी के लिए ही 2 एमबीपीएस स्पीड देगी.
  • विभिन्न रिपोर्टों की मानें तो देश के तमाम हिस्सों में बीएसएनएल के मौजूदा ग्राहक इसकी सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं. ऐसे में क्या वाकई उपभोक्ता यह रफ्तार पा सकेंगे.
  • छह माह बाद ग्राहकों के पास कम से कम 799 रुपये मासिक का अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान लेने का ही विकल्प होगा. 
  • चूंकि यह ब्रॉडबैंड प्लान है इसलिए जियोफाई डिवाइस की तरह इसे लेकर कहीं भी इंटरनेट का मजा नहीं उठाया जा सकता.

First published: 3 September 2016, 14:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी