Home » साइंस-टेक » Jio is going to increase call and data rate soon company declares
 

Jio यूजर्स के लिए बुरी खबर, फ्री कॉलिंग और डाटा को लेकर कंपनी ने किया ये ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2019, 10:30 IST

अगर आप जियो का नंबर इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. दरअसल, आने वाले दिनों में फ्री कॉलिंग और सस्ते डाटा की सुविधा मिलना बंद होने वाली है. रिलायंस जियो आने वाले कुछ हफ्ते में मोबाइल दरें बढ़ा सकती है. कंपनी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की है. बता दें कि इससे पहले सोमवार को एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने 1 दिसंबर से कॉलिंग दरें बढ़ाने की घोषणा कर दी है.

जियो ने एक बयान में कहा कि दूरसंचार नियामक ट्राई के फैसले के आधार पर वह फैसला करेगी. दरअसल, दूरसंचार कंपनियों ने ट्राई को दरें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है. जियो का कहना है कि यदि नियामक दरें बढ़ाने का फैसला करता है तो उसप र वह अमल करेगी. हालांकि, जियो ने कहा है कि दरें बढ़ाने से डाटा की खपत पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

बता दें कि इससे पहले वोडाफोन आइडिया की ओर से एक बयान में कहा गया था कि वह 1 दिसंबर से अपनी मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाएगी. कंपनी ने वित्तीय संकट को इसकी वजह बताया है. हालांकि, कंपनी ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि कॉलिंग और डाटा की दरों में कितना इजाफा किया जाएगा. एयरटेल ने भी दिसंबर से अपनी सेवाओं के दाम बढ़ाने की घोषणा की है.

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने सितंबर महीने में अपने 49 लाख से अधिक ग्राहक खो दिए. वहीं, रिलायंस जियो ने इस दौरान 69.83 लाख नए उपभोक्ता जोड़े. आंकड़ों के मुताबिक, एयरटेल ने इस दौरान 23.8 लाख, वोडाफोन-आइडिया ने 25.7 लाख उपभोक्ता खो दिए.

ट्राई के मुताबिक, जून 2016 से दिसंबर, 2017 के बीच देश में मोबाइल डाटा की दरों में 95 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. अब मोबाइल डाटा 11.78 रुपए प्रति गीगाबाइट (जीबी) के औसत दाम में उपलब्ध है. मोबाइल कॉल की दरें भी 60 फीसदी गिरकर करीब 19 पैसे प्रति मिनट हो गई हैं.

ये भी पढ़ें-

WhatsApp में MP4 के रूप में आ रहा है वायरस, ऐसे बरतें सावधानी

Vodafone के इस शानदार प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ पाएं रोजाना 3GB डेटा

ISRO ने जारी की Chandrayaan 2 द्वारा भेजी गई चांद की अद्भुत तस्वीर

First published: 20 November 2019, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी