Home » साइंस-टेक » Karlmann King: The world's most expensive SUV launched & made Bentley Bentayga, Rolls Royce etc cheaper
 

Karlmann King: आ गई दुनिया की सबसे महंगी एसयूवी, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2018, 17:37 IST
Karlmann King (Twitter)

हर रास्ते पर शानदार पकड़, रफ्तार, मजबूती और सुरक्षा के लिए लोग स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) को प्राथमिकता देते हैं. दुनिया में तमाम कंपनियों ने एसयूवी रेंज में अपने कई प्रोडक्ट पेश किए हैं. लेकिन अब Karlmann King के नाम से एक नई एसयूवी आई है, जिसने कीमत के लिहाज से दुनिया की हर एसयूवी को पीछे छोड़ दिया है.

Karlmann King एक कस्टमाइज्ड एसयूवी है और यह देखने में बिल्कुल अलग नजर आती है. इसकी कीमत 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 13 करोड़ रुपये है. यह अनोखी एसयूवी Ford F-550 कमर्शियल ट्रक पर आधारित है. इसकी डिजाइन किसी स्टेल्थ फाइटर (गुप्त लड़ाकू विमान) से प्रेरित है लेकिन सड़क पर यह एसयूवी अपनी स्टेल्थ भूमिका नहीं निभा पाएगी क्योंकि हर किसी की नजर इस पर ही होगी.

Karlmann King एसयूवी की बाहरी बनावट पूरी तरह विशेषरूप से डिजाइन की गई है. परंपरागत ऑटोमोबाइल से अलग इस एसयूवी की बॉडी घुमावदार (कर्व्ड) नहीं है और इसमें केवल सीधे-कोण आकार की सतह है जो इसे दमदार लुक देती है. न केवल बॉडी बल्कि इस एसयूवी के हेडलैंप्स भी कोण के आकार (एंगुलर) हैं.

इस दमदार-शानदार एसयूवी के हेडलैंप्स और फॉगलैंप्स तिकोने आकार के हैं और इनके भीतर एंगुलर डीआरएल (डे रनिंग लाइट) लगी हुई है. इसकी फ्रंट ग्रिल भारी है और इसके बीच में लोगो लगा हुआ है. चार दरवाजों वाली इस एसयूवी में चार लोगों के बैठने की जगह है.

बीजिंग की ऑटोमोबाइल डिजाइनर या कारों को कस्टम डिजाइन देने वाली फर्म इस एसयूवी को अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ भी बना सकती है. हालांकि इसे बुलेटप्रूफ बनाने के लिए इसकी भारी-भरकम कीमत में कुछ और रकम जोड़नी पड़ जाएगी.

जहां इस एसयूवी का एक्सटीरियर इसे बिल्कुल अलग बनाता है, इसका इंटीरियर भी किसी होटल के लाउंज से कम नजर नहीं आता. Karlmann King की पिछली दोनों सीटें लाउंज सीट्स जैसी हैं और इसके इंटीरियर में काफी ज्यादा कलाकारी वाला काम किया गया है. इनमें एलईडी मूड लैंप्स, रॉल्स रॉयस कारों जैसी छत, बड़ी स्क्रीन वाली टीवी, फ्रिज और एस्प्रेसो कॉफी मशीन भी शामिल है.

इस एसयूवी के बोनट के नीचे Ford का 6.8 लीटर का V10 इंजन लगा हुआ है, लेकिन इसके भारी-भरकम वजन के चलते Karlmann King केवल 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार पर ही जा सकती है. इसमें 4X4 ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी लगा हुआ है, जो इसे किसी भी तरह के रास्ते पर चलने के लिए मुफीद बनाता है.

इस एसयूवी को कस्टमाइज करने वाले व्यक्ति के मुताबिक Karlmann King को किसी भी तरह की परीक्षण स्थिति में जांचा जा सकता है. यह एसयूवी प्रतिकूल परिस्थितियों के मुताबिक है यानी -40 से लेकर 200 डिग्री के तापमान में भी काम कर सकती है.

इस एसयूवी की चौड़ाई 8.2 फीट है यानी भीड़भाड़ वाले रास्तों के लिए यह अच्छा विकल्प नहीं है. और इसका वजन भी काफी ज्यादा 6 टन यानी 60 कुंतल है.

ग्राहक इस एसयूवी के छह सीट और छह दरवाजे वाले वर्जन को भी ऑर्डर कर सकते हैं लेकिन यह एसयूवी सीमित संख्या में ही बनेगी. Karlmann King को डिजाइन करने वाली IAT का कहना है कि इस एसयूवी की केवल 9 यूनिट्स ही बनाई जाएंगी. गौरतलब है कि चीन में 9 नंबर को भाग्यशाली माना जाता है. 

First published: 22 March 2018, 17:36 IST
 
अगली कहानी