Home » साइंस-टेक » Kingston launched DataTraveller Flash Drive Ultimate GT with 2 TB capacity, claims world highest data storage drive
 

किंग्सटन ने लॉन्च की सबसे ज्यादा स्टोरेज वाली यूएसबी फ्लैश ड्राइव

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST

किंग्सटन ने दुनिया की सबसे ज्यादा कैपेसिटी वाली फ्लैशड्राइव को सीईएस 2017 में लॉन्च किया है. डाटा ट्रैवलर अल्टीमेट जीटी फ्लैश ड्राइव नाम की इस पेन ड्राइव की स्टोरेज क्षमता 2 टीबी तक की है. कंपनी ने इसे 1 टीबी और 2 टीबी स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया है. कंपनी फरवरी से इसकी शिपिंग शुरू करेगी.

किंग्सटन की डाटा ट्रैवलर अल्टीमेट जीटी फ्लैश ड्राइव यूएसबी 3.1 जनरेशन 1 के लिए कॉम्पैटिबल है और यह काफी तेज रीड/राइट करती है. डाटा सुरक्षा के लिए यह ड्राइव जिंक-अलॉय की मेटल बॉडी से लैस आती है ताकि कोई झटका लगने या गिरने पर यह खराब न हो. 

जानिए क्यों फेसबुक ब्लैकमार्केट से खरीद रहा यूजर्स के पासवर्ड

किंग्सटन के बिजनेस मैनेजर जीन वॉन्ग ने कहा, "डाटा ट्रैवलर अल्टीमेट जीटी के जरिये हम यूजर्स डाटा लेकर चलने की क्षमता को काफी ज्यादा बढ़ा दे रहे हैं. 2013 में हमनें 1 टीबी की ड्राइव रिजील की थी और अब इतने कम वक्त में इसकी क्षमता को दोगुना कर दिया है जिससे यूजर्स ज्यादा क्षमता में आसानी से डाटा लेकर घूम सकें."

हालांकि किंग्सटन ने 72 मिलीमीटर लंबी, 26.94 मिलीमीटर चौड़ी और 21 मिलीमीटर मोटी इस ड्राइव की कीमत का फिलहाल खुलासा नहीं किया है. 

हर डिवाइस को चार्ज करने वाला दुनिया का सबसे छोटा और स्मार्ट पॉवरबैंक

किंग्सटन की यह पेशकश ऐसे दौर में काफी काम की है जब स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट जैसी डिवाइसें आए दिन डाटा स्टोरेज कैपेसिटी पूरी होने के बाद हैंग होने की समस्या से जूझती दिखती हैं. 

इतनी भारी मात्रा में डाटा स्टोरेज वाली यह ड्राइव यूजर्स को उनकी डिवाइस के जरूरी डाटा को इसमें ट्रांसफर कर अपनी डिवाइस को खाली रखने में मदद करेगी.

First published: 4 January 2017, 7:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी