Home » साइंस-टेक » Know about India’s Most Beautiful Scooter Lambretta
 

ये है देश का सबसे खूबसूरत स्कूटर, 14 महीने में बनकर हुआ तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2019, 15:12 IST

दुनियाभर के ऑटो मार्केट्स में स्कूटर अपनी अलग पहचान रखता है. एक समय था जब भारत के बाजारों में स्कूटर अपना अहम स्थान रखता था. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जब ऑटोमोटिव बाजार फलफूल रहे थे. तभी कुछ ऑटोमोटिव दिग्गजों के केंद्र इटली में हो रहा था.

उस समय Lambretta और Vespa इटली के स्कूटर बाजार में पहले नंबर के लिए लड़ रहे थे. साल 1958 में Lambretta ने नई पारी की शुरूआत की. जिसने दुनिया भर में काफी लोकप्रियता हासिल की. सालों से बंद पड़े Lambretta की बाजार में कोई जगह नहीं बची. लेकिन भारतीय बाजार में एक कलेक्टर के गैरेज में एक ऐसा Lambretta तैनात है जिसकी खूबसूरती का हर कोई दीवाना है.

दरअसल, ये स्कूटर देवाशीष जेठवानी के पास है जो विंटेज वाहनों को संग्रह करने में माहिर हैं. इनके पास 17 कारें, 44 मोटरसाइकिल और 13 स्कूटर हैं. इन 13 स्कूटरों में से 7 Lambretta स्कूटर हैं, जो देवाशीष का इस ब्रांड के प्रति सच्चा प्यार दिखाता है.

जेठवानी के अनुसार यह स्कूटर 1960 का मॉडल है, जिसे सीधे इटली से भारत में आयात किया गया था. स्कूटर को पूरी तरह तैयार करने में 14 महीने का समय लगा. स्कूटर पर किया गया पेंट विशेष रूप से थाईलैंड से ऑर्डर किया गया था. इस पेंट की कीमत 35,000 रुपए थी.

क्लासिक इटैलियन ब्रांड लैंब्रेटा भारत में दोबारा वापसी की तैयारी कर रहा है. कंपनी इसके प्रोटोटाइप को 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में लॉन्च करेगी.यह स्कूटर 400 सीसी में होगा.बता दें कि पहली बार लैंब्रेटा स्कूटर इटली के मिलान में बनाया गया.

ये भी पढ़ें- Valentine Day से पहले Paytm ने लॉन्च किया शानदार ऑफर, मिलेगा 2500 तक का कैशबैक

First published: 6 February 2019, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी