Home » साइंस-टेक » Know everything related to Google news launches products like Home, Wifi, DayDream, ChromeCast Ultra
 

जानिए गूगल के नए लॉन्च होम, क्रोमकास्ट अल्ट्रा, वाईफाई, डेड्रीम वीआर के बारे में

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2016, 15:28 IST

गूगल ने मंगलवार को अपने पहले स्मार्टफोन पिक्सल के अलावा कई अन्य उत्पाद भी लॉन्च किए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा स्मार्ट स्पीकर और होम हब यानी अमेजॉन इको के प्रतिस्पर्धी गूगल होम की हो रही है.

दरअसल गूगल होम, क्रोमकास्ट वीडियो (69 डॉलर या करीब 4,500 रुपये) और ऑडियो स्ट्रीमिंग (35 डॉलर या करीब 2,300 रुपये) के साथ अलग-अलग काम कर सकता है. इसका मतलब कि अब लोग अपने मौजूदा स्पीकर्स और टेलीविजन को अपग्रेड कर सकते हैं.

जानिए 7 कारण क्यों नहीं खरीदना चाहिए गूगल पिक्सल फोन

जब गूगल का पूरा सिस्टम लग जाएगा तो यूजर्स अपने टेलीविजन पर केवल बोलने भर से यूट्यूब वीडियोज देख सकेंगे या फिर अपना पसंदीदा गाना देख सकेंगे. 

गूगल होम खुद भी संगीत सुनाता है और इसमें मौजूद गूगल असिस्टेंट फीचर इतना उन्नत है कि अगर आप कोई गाना सुनना चाहते हैं और उसके बोल भूल गए हैं, तो भी यह उसे चला देगा. 

इतना ही नहीं गूगल होम को थर्ड पार्टी ऐप केे साथ काम करने लायक भी बनाया गया है. इसलिए यह स्मार्ट लाइट बल्ब सिस्टम को भी नियंत्रित करने की खूबी रखता है. गूगल ने उबर के साथ भी पार्टनरशिप की है यानी गूगल होम को जैसे ही टैक्सी के लिए आपकी आवाज सुनाई देगी, यह आपके लिए कार मंगा देगा.

गूगल की मेहनत बनी हकीकत, लॉन्च किए पिक्सल और पिक्सल एक्सएल स्मार्टफोन

अगर यूजर्स को लगता है कि गूगल होम हर वक्त उनकी बातें न सुनें तो 'ओके गूगल' बोलना एक म्यूट बटन का काम करता है और यह अपने कान बंद कर लेता है.

कॉपर, स्नो, कार्बन, मैंगो, मैरीन और वॉयलेट कलर में आने वाले गूगल होम की कीमत 129 डॉलर या करीब 8,500 रुपये है. लोग इसे गूगल स्टोर, बेस्ट बाई, वॉलमार्ट और टार्गेट से 20 अक्तूबर से खरीद सकते हैं. जबकि अभी इसके प्री-ऑर्डर लिए जा रहे हैं.

गूगल वाईफाई

गूगल ने मंगलवार को राउटर्स के नए सिस्टम यानी गूगल वाईफाई को भी लॉन्च किया है. यह एक राउटर की जगह कई छोटे राउटर्स का एक पैक है जो आपके मॉडेम से कनेक्ट होता है. 

इसकी वजह से आपके घर में मौजूद डेड स्पॉट्स (ऐसे स्थान जहां वाईफाई नेटवर्क कवरेज नहीं मिल पाता है) को खत्म करके हर जगह सिग्नल पहुंचाता है. 

केवल 109 सेकेंड में बने व्हॉट्सऐप के मास्टर, जानें छिपे राज

गूगल ने एक राउटर की कीमत 129 डॉलर (करीब 8,500 रुपये) और तीन के पैक की 2,99 (करीब 20,000 रुपये) रखी है. गूगल स्टोर, अमेजॉन, बेस्ट बाई और वॉलमार्ट पर नवंबर से इसके प्री-ऑर्डर लेने शुरू कर दिए जाएंगे.

गूगल डेड्रीम व्यू (वीआर हेडसेट)

सैमसंग गियर वीआर की तुलना में गूगल डेड्रीम व्यू हल्का और सॉफ्ट है. नवंबर से यह मिलना शुरू होगा और इसकी कीमत 79 डॉलर (करीब 5,300 रुपये) रखी गई है. यह स्लेट, स्नो और क्रिमसन कलर्स में मिलेगा. 

यह गूगल कार्डबोर्ड का परिस्कृत मॉडल लगता है और इसे चलाने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है. फिलहाल यह केवल पिक्सल स्मार्टफोन को ही सपोर्ट करता है लेकिन भविष्य में डेड्रीम प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करने वाले अन्य स्मार्टफोन के साथ भी काम करेगा.

जानिए कैसे कंप्यूटर से करें टूटे हुए स्मार्टफोन को इस्तेमाल

इस हेडसेट को होम और मेनू बटन वाले कंट्रोलर के जरिये ऑपरेट किया जा सकता है. इस कंट्रोलर में ट्रैक पैड और आवाज बढ़ाने-घटाने के बटन भी दिए गए हैं. 

क्रोमकास्ट अल्ट्रा

गूगल का नया क्रोमकास्ट यानी अल्ट्रा 4K वीडियो को भी सपोर्ट करता है. गूगल के पूर्व क्रोमकास्ट का अपडेटेड वर्जन अल्ट्रा बेहतर प्रदर्शन और स्थितरता प्रदान करता है. 

इसकी प्रमुख कमी इसकी कीमत है. जहां पुराना वाला क्रोमकास्ट 35 डॉलर (करीब 2,400 रुपये) थी, अल्ट्रा की कीमत 69 डॉलर (करीब 4,500 रुपये) रखी गई है. यह भी नवंबर से मिलना शुरू होगा. 

रिलायंस जियो डॉन्गल 2: छोटी वाई-फाई डिवाइस लॉन्च

First published: 5 October 2016, 15:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी