Home » साइंस-टेक » Know how to link Aadhaar Card with Driving License follow these simple steps
 

Aadhaar नंबर से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2019, 12:13 IST

आज Aadhaar नंबर को बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर या राशन कार्ड हर किसी से लिंक कराना जरूरी हो गया है. अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी आधार कार्ड से लिंक कराना होगा. यही नहीं आधार नंबर को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है.

अगर आपने भी अपना आधार नंबर ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक नही कराया तो कोई बात नहीं. क्योंकि आज हम आपको डाइविंग लाइसेंस से आधार नंबर को लिंक करने के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि आधार से ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कराना इसलिए जरूरी हो गया है कि सरकार ये सुनिश्चित करना चाहती है कि किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस तो नहीं है.

बता दें कि Aadhar से ड्राइविंग लाइसेंस लिंक करने पर उस व्यक्ति की सभी निजी जानकारी भी लिंक होगी. इससे फेक या एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस रखने की सम्भावना भी खत्म हो जाएगी. हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस रोड ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा इशू किये जाते हैं तो इसे लिंक करने की प्रक्रिया हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है, लेकिन इसके मुख्य स्टेप्स एक जैसे ही रहेंगे.

कैसें करें आधार से ड्राइविंग लाइसेंस लिंक

Aadhar को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने से पहले अपने Aadhar और ड्राइविंग लाइसेंस की डिटेल्स अपने पास तैयार जरूर रख लें. आधार से ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने के लिए सबसे पहले स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर लॉगइन करें. उसके बाद वेबसाइट पर लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करें. उसके बाद ड्राप डाउन मेन्यू से ड्राइविंग लाइसेंस विकल्प का चयन करें.

यहां अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को एंटर करें. उसके बाद गेट डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करें. उसके बाद अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को वेरीफाई करें. उसके बाद अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को एंटर करें. आधार के साथ अपने रजिस्टर्ड नंबर को एंटर करें. अब सब्मिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा. प्रक्रिया को पूरा करने के लिए OTP एंटर करें. उसके बाद आपका आधार ड्राइविंग लाइसेंस अापके आधार से लिंक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर अब नहीं करने पड़ेंगे मैसेज टाइप, बोलकर खुद से टाइप होगा मैसेज

First published: 17 January 2019, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी