Home » साइंस-टेक » Know how to port your existing mobile operator to Reliance Jio with free welcome offer
 

जानिए कैसे रिलायंस जियो में अपने पुराने नंबर को पोर्ट करें

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2016, 17:48 IST

जाहिर है अगर आप यह खबर पढ़ रहे हैं तो आपको रिलायंस जियो सिम पाने के फायदे, सेवाओं आदि की जानकारी होगी. लेकिन अगर आपके पास ड्युअल सिम फोन है और आप जियो सिम पाने के लिए दूसरा फोन नहीं खरीदना चाहते, तो भी यह खबर आपके काम की है. 

दरअसल ऐसे यूजर्स जो अपने पुराने नंबर को ही रिलायंस जियो पर पोर्ट करना चाहते हैं उनके लिए अब रिलायंस ने सेवाएं देना शुरू कर दिया है. हालांकि 31 अगस्त तक जियो प्रीव्यू ऑफर मिलने तक यह सुविधा मौजूद नहीं थी. 

इस नंबर पर घंटी बजाओ-मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम पाओ

लेकिन अब रिलायंस ने किसी भी अन्य मोबाइल नेटवर्क के यूजर्स को जियो में पोर्ट करने की सुविधा दे दी है. यानी आप अपने पुराने नंबर पर ही रिलायंस जियो के फायदे उठा सकते हैं. 

इतना ही नहीं अपने पुराने नंबर को पोर्ट कराने से आपको दोहरा फायदा पहुंचेगा क्योंकि आपको आगामी 31 दिसंबर तक वीडियो-वॉयस कॉल, एसएमएस, हाईस्पीड डाटा के लिए कोई कीमत भी नहीं चुकानी होगी. यानी तीन माह तक आपका पुराना नंबर ही मुफ्त में चलेगा वो भी जी भर के.

कैसे करें अपने पुराने नंबर को पोर्ट

  1. अपने पुराने मोबाइल नंबर जिसे आप जियो में पोर्ट करना चाहते हैं उसके मैसेज बॉक्स में जाकर PORT स्पेस मोबाइल नंबर लिखें और इसे 1900 भेज दें.
  2. इसके बाद आपके मोबाइल पर 1901 से एक यूनीक पोर्ट कोड (यूपीसी) आ जाएगा जो 15 दिनों तक मान्य होगा. यही कोड आपको रिलायंस जियो सिम पाने के लिए जरूरी है.
  3. अपने फोन पर प्ले स्टोर से माई जियो ऐप डाउनलोड-इंस्टॉल करें और ऑफर कोड जनरेट करें.
  4. किसी भी नजदीकी रिलायंस डिजिटल/डिजिटल एक्सप्रेस मिनी/मनपंसद जियो रिटेलर या फिर प्रमुख मल्टी ब्रांड जियो स्टोर पर जाएं और स्मार्टफोन के साथ अपना पोर्ट आउट कोड, फ्री वेल्कम ऑफर कोड दिखाएं.
  5. अपने निवास, पहचान के दस्तावेज के साथ अपनी फोटो दें और मुफ्त जियो सिम ले लें.
  6. इसके बाद अगले पांच दिनों तक नियमों के तहत आपको मौजूदा मोबाइल ऑपरेटर की ही सेवाएं लेनी होंगी.
  7. छठे दिन आप अपना पुराना सिम हटाकर नया रिलायंस जियो सिम लगाकर इसकी सेवाओं का  लाभ पा सकेंगे.

            First published: 4 September 2016, 17:48 IST
             
            पिछली कहानी
            अगली कहानी