Home » साइंस-टेक » Know how to protect your smartphone to blast
 

आपकी इस छोटी सी गलती से आपके फोन में हो सकता है विस्फोट, जानें कैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2019, 12:10 IST

मोबाइल फोन आज हर इंसान की जरूरत बन चुका है. बावजूद इसके कई बार हम इसके रख-रखाव में कोताही बरतते हैं. जो हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकता है. क्योंकि कई बार इस तरह की खबरें सामने आई है कि किसी के मोबाइल फोन में विस्फोट यानि धमाका हुआ जो कि बैटरी के फटने की वजह से हुआ.

आज हम आपको मोबाइल फोन की बैटरी के फटने और उसके बचाव के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि मोबाइल चार्ज करते समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है. इस वजह से बैटरी गरम हो जाती है. इसलिए यह चार्जिंग के वक्त मोबाइल से बात करने पर इसमें ब्लास्ट हो सकता है. कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है. इसके अलावा बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं जिससे फोन के अंदर के केमिकल में बदलाव होते रहते हैं. जिससे बैटरी फट जाती है.

आपके फोन के ये बदलाव भी बताते हैं कि फट सकती है आपको फोन की बैटरी

अगर आपके फोन की स्क्रीन का ब्लर होना या स्क्रीन में पूरी तरह डार्कनेस आ जाना. अगर आपका फोन बार-बार हैंग हो रहा है और प्रोसेसिंग स्लो हो रही है तब भी आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है. अगर बात करते समय फोन सामान्य रूप से ज्यादा गर्म हो जाता है तो भी आपके फोन में ब्लास्ट होने की संभावना है.

खराब बैटरी को कैसे करें चेक

गर आपके पास फोन की बैटरी रिमूव करने का विकल्प है तो बैटरी को एक टेबल पर रखें. इसके बाद इसे घुमाकर देखें, यदि बैटरी फूली हुई है तो तेज घूमेगी. अगर बैटरी तेज घूमती है तो इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें. जिन स्मार्टफोन में इनबिल्ट बैटरी होती है, उन्हें हीट से ही पहचाना जा सकता है. अगर फोन गरम हो रहा है तो चेक करवाएं. 20 फीसद बैटरी रहते हुए ही फोन को चार्ज पर लगा दें. साथ ही बैटरी पूरी खत्म न होने दें. पूरी बैटरी खत्म होने के बाद चार्ज पर लगाने में ज्यादा पावर सप्लाई की जरूरत होती है. इसकी वजह से भी बैटरी ब्लास्ट हो सकता है.

ये गलतियां हो सकती हैं घातक

कभी भी डुप्लीकेट चार्जर, बैटरी का इस्तेमाल न करें. जिस ब्रांड का स्मार्टफोन या मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसी ब्रांड का चार्जर इस्तेमाल करें. कभी भी चार्जर के पिन को भींगने न दें. पिन के सूख जानें के बाद ही इसे चार्ज पर लगाएं. फोन की बैटरी खराब होने पर उसे तुरंत बदल देंहमेशा ऑरिजिनल बैटरी का ही इस्तेमाल करेंइसके साथ ही फोन को कभी भी 100 फीसद चार्ज न करें. इसलिए फोन को 80 से 90 फीसद ही चार्ज करें. इससे ज्यादा चार्ज करने पर फोन ओवरचार्ज हो सकता है और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें- Google Chrome से आपके पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी कर रहा है ये मालवेयर

First published: 3 February 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी