Home » साइंस-टेक » Know how to verify the phone you are buying was stolen or not, here's the trick
 

जानिए कैसे पता करें कि सेकेंड हैंड स्मार्टफोन चोरी का तो नहीं?

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2017, 19:58 IST

अगर आप भी सेकेंड हैंड यानी पैसे बचाने के लिए पुराना फोन खरीदनेे के बारे में सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है. पुराने फोन को खरीदने से पहले यह जानना कि कहीं यह चोरी का तो नहीं, काफी जरूरी है.

दरअसल आप जब पुराना स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको यह पता नहीं होता कि यह चोरी का है कि नहीं. लेकिन अगर यह चोरी का हुआ तो आप काफी मुसीबत में फंस सकते हैं. इसलिए ऐसा तरीका पता करना बहुत जरूरी है जिससे फोन खरीदते वक्त ही यह पता चल जाए कि यह चोरी का है कि नहीं.

इस मामले में Apple iPhone के साथ यह सुविधा तो मौजूद है लेकिन बाकी स्मार्टफोनों के साथ तकरीबन नहीं. ऐसे में Apple iPhone खरीदते वक्त यह जानना आसान है कि यह चोरी का तो नहीं है. Apple iPhone में इसके लिए Find My iPhone होता है.

ऐसे में अगर आप iPhone खरीदना चाहते हैं तो आप इसे बेचने वाले व्यक्ति से कहें कि वो अपने फोन में Find My iPhone फीचर को डिसेबल (निष्क्रिय) कर दें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह चोरी का नहीं है.

 

वहीं, दूसरी तरफ आपको Non-Apple स्मार्टफोन (यानी गैर एप्पल फोन) के असल मालिक का पता लगाने के लिए CTIA की स्टोलेन फोन चेकर सर्विस लेनी होगी.

Stolen Phone Checker Service के जरिये आपको किसी डिवाइस (स्मार्टफोन) का 10 साल का इतिहास पता चल जाता है, जिसमें इसके मॉडल नंबर से लेकर हार्डवेयर के स्पेशिफिकेशंस शामिल होते हैं.

इस तरह की सेवाओं से कानून और जांच एजेंसियों के साथ ही ग्राहकों को इस बारे में पता चल जाता है कि वे जो स्मार्टफोन खरीद रहे हैं उसका इतिहास क्या है और इससे चोरी या खोए हुए मोबाइल फोनों की बिक्री बहुत मुश्किल हो जाती है.

  • तो जानिए कैसे आप जांचेंगे कि जो फोन आप खरीद रहे हैं वो चोरी का तो नहीं:
    सबसे पहले आप जो स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं उसके ब्राउजर में stolenphonechecker.org/spc/consumer टाइप कर इस URL को खोलें.
  • पेज खुलने के बाद इस फोन की IMEI, MEID या ESN number को डालें. जैसे, अगर आप iPhone खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले Settings>General>About पर जाकर यह जानकारी लें या फिर Non-iPhone के लिए आपको फोन के डायलर पैड में *#06# दबाकर या फिर फोन की Settings>About में जाकर IMEI मिल सकती है.
    इस डिटेल को डालने के बाद वहां आए कैप्चा को लिखे और सबमिट दबा दें.
  • बस आपका काम पूरा. अगर जो फोन आप खरीदने जा रहे हैं उसका मालिक असली है तो आपको इस पेज पर Device Status के बगल 'Not reported lost or stolen' (चोरी होने या खोने की सूचना नहीं है) लिखा दिखा नजर आएगा. इसके अलावा आपको फोन से जुड़ी अन्य जानकारी भी मिल जाएगी, जिसमें इसकी डिवाइस मॉडल, मेक और अन्य जानकारी लिखी होगी.

(नोटः यहां ध्यान देने वाली बात है कि फिलहाल यह फीचर अमेरिकी के लिए ही सीमित है और अंतरराष्ट्रीय यूजर्स के लिए संभवता यह काम न करे.)

First published: 13 May 2017, 19:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी