Home » साइंस-टेक » Know important information about Reliance Jio 4G VoLTE feature phone of Rs. 1500
 

जानिए 1,500 रुपये वाले Reliance Jio 4G VoLTE फीचर फोन की जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2017, 16:26 IST

पहले मुफ्त और फिर बेहद सस्ते डाटा प्लान से भारतीय टेलीकॉम बाजार में भूचाल लाने वाली Reliance Jio अब जल्द ही केवल 1,500 रुपये में 4G VoLTE से लैस फीचर फोन पेश करने की प्लानिंग कर रही है.

फाइनेंसियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक Reliance Jio इस मोबाइल के निर्माण के लिए चीन के फोन निर्माताओं से बातचीत कर रहा है. सस्ते स्मार्टफोन लाने से Reliance Jio नेटवर्क को इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. क्योंकि बाजार में 1,500 रुपये कीमत वाले 4G VoLTE से लैस सस्ते स्मार्टफोन फिलहाल मौजूद नहीं हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूजर्स के लिए 1,500 रुपये कीमत वाले Reliance Jio 4G VoLTE फीचर फोन का क्या मतलब है. सबसे पहले आपको बता दें कि Reliance Jio का यह सस्ता फीचर फोन तमाम ऐप्स से प्रीलोडेड होगा.

हालांकि इस फोन से आसानी से VoLTE कॉलिंग की जा सकेगी लेकिन अन्य स्मार्टफोन की तरह इसमें इंटरनेट की लुत्फ नहीं उठाया जा सकेगा. जानिए इस फोन से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारियां.

 

दरअसल Reliance Jio द्वारा अपने सस्ते 4G VoLTE लाने के पीछे की प्रमुख वजह इसका बाजार में कब्जा जमाने और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक जोड़ने का प्रयास है. यूं तो Reliance Jio के पास LYF ब्रांड से पहले से ही स्मार्टफोन की भारी रेंज मौजूद है. लेकिन इसकी कीमत कम नहीं है और यह 3,000 रुपये से शुरू होते हैं.

अब तक बाजार में आने वाले फीचर फोन 2G या 3G सपोर्टेड होते थे. लेकिन बीते फरवरी में Lava 4G Connect M1 नाम के एक फीचर फोन को 4G VoLTE के साथ पेश किया गया था, हालांकि इसकी कीमत 3,333 रुपये थी.

इससे पहले Reliance Jio के 4G VoLTE फीचर फोन से जुड़ी तमाम जानकारियां ऑनलाइन आ चुकी हैं. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि Reliance Jio शंघाई की स्प्रेट्रम कम्यूनिकेशंस कंपनी के साथ सस्ते 4G VoLTE फोन बनाने की दिशा में काम कर रहा है.

इसके बाद स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस के राष्ट्रीय प्रमुख ने इकोनॉमिक टाइम्स से बातचीत में कहा था, "हम एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं कि जिससे 1,500 रुपये में 4G फीचर फोन का निर्माण किया जा सके. इसके लिए हमने अपने सहयोगियों के साथ इसकी भूमिका को लेकर प्रचार शुरू कर दिया है."

इसके अलावा फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि Reliance Jio अपने 4G फोन के लिए टेकचेन, फॉर्च्यूनशिप और यूनिस्कोप जैसे चीन के निर्माताओं के साथ चर्चा कर रहा है.

गौरतलब है कि Reliance Jio अब तक 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को अपने नेटवर्क में जोड़ चुका है. इसके पीछे की प्रमुख वजह पहले मुफ्त और फिर बेहद सस्ती दरों पर इसकी सेवाएं हैं.

लेकिन अब अगर कंपनी 1,500 रुपये में सस्ता 4G VoLTE फोन लेकर बाजार में आ जाती है तो जाहिर है कि जो यूजर्स जियो की 4G सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते हैं, वे भी इससे आसानी से जुड़ जाएंगे.

First published: 2 May 2017, 16:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी