Home » साइंस-टेक » Know simple tricks to recover data & use broken screen smartphone through PC or Laptop
 

जानिए कैसे कंप्यूटर से करें टूटे हुए स्मार्टफोन को इस्तेमाल

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 2 October 2016, 17:09 IST

स्मार्टफोन आज तकरीबन हर व्यक्ति की जरूरत बन चुका है. ढेर सारे कॉन्टैक्ट्स, एसएमएस, ईमेल, फोटो-वीडियो, जरूरी डॉक्यूमेंट्स समेत तमाम महत्वपूर्ण चीजें इसमें सेव रहती हैं. लेकिन अक्सर किसी न किसी के सामने स्मार्टफोन की स्क्रीन टूटने पर अपने इन जरूरी दस्तावेज को पाना मुश्किल हो जाता है. 

और जब केवल स्मार्टफोनों में इन्हें चलाने के लिए टच स्क्रीन ही एक विकल्प हो, तो दिक्कतें चौगुनी हो जाती है. हो सकता है आप भी इस परेशानी से दो चार हो चुके हों या नहीं, लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या फोन टूटने पर इसका सारा डाटा बेकार हो जाता है, या फिर इसे एक्सेस किया जा सकता है.

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

कैच ने इस संबंध में जानकारी जुटाई और यूजर्स को ऐसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहा है जिसके जरिये फोन टूटने पर भी इसको एक्सेस करके डाटा सुरक्षित किया जा सके.

जब टच स्क्रीन टूट जाए और डिस्प्ले दिखे, तब डाटा रिकवर करना

अगर आपके स्मार्टफोन की टच स्क्रीन टूट गई है और अंदर की स्क्रीन यानी डिस्प्ले काम कर रहा है (दिख रहा है), तो इसे यूएसबी ओटीजी (ऑन द गो) के जरिये चलाया जा सकता है. इसके लिए आपको एक ओटीजी केबल (कीमत 50-100 रुपये) और एक कंप्यूटर माउस की जरूरत होगी.

बस गूगल पर यह चेक कर लें कि क्या आपका स्मार्टफोन ओटीजी को सपोर्ट करता है और अगर करता है तो इसमें ओटीजी केबल लगाए और फिर केबल के दूसरे पोर्ट में माउस की यूएसबी लीड कनेक्ट करें. 

जानिए कार के शीशों से भाप (फॉग) हटाने के 2 आसान घरेलू उपाय

एक बार माउस कनेक्ट हो जाने पर भले ही आपका फोन पैटर्न लॉक हो या फिर पिन या पासवर्ड से, इसे अनलॉक किया जा सकता है. अब जब आपका फोन माउस से अनलॉक हो जाए, इसे कंप्यूटर से कनेक्ट करके इसका सारा डाटा कॉपी कर लें या फिर इसमें माइक्रोएसडी कार्ड लगाकर डाटा ट्रांसफर कर लें.

अगर स्क्रीन ही बंद हो तो कैसे करें डाटा रिकवरी

अगर आपके स्मार्टफोन की डिस्प्ले स्क्रीन बंद है या आप नहीं देख पा रहे हैं तो आपको एक वीएनसी प्रोग्राम की जरूरत पड़ सकती है. बाजार में ऐसे कई प्रोग्राम मौजूद हैं लेकिन आप यह देख लें कि यह सेफ और फ्री हो. 

यह वीएनसी प्रोग्राम आपके स्मार्टफोन के एंड्रॉयड इंटरफेस को पीसी (पर्सनल कंप्यूटर-लैपटॉप) में भेज देते हैं ताकि आप इसे पीसी से कंट्रोल किया जा सके. 

जानिए क्यों हमेशा लैपटॉप के वेबकैम के ऊपर लगाना चाहिए टेप

इन प्रोग्राम को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने पीसी और एंड्रॉयड डिवाइस पर इन्हें डाउनलोड करना होगा. 

एयरड्रॉयड से फाइल रिकवरी

एक सॉफ्टवेयर है एयरड्रॉयड जो आपके स्मार्टफोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर देता है. आप इसे वेब इंटरफेस या कंप्यूटर एप्लीकेशन के जरिये यूज कर सकते हैं. इसे केवल आपको अपने पीसी और एंड्रॉयड डिवाइस पर इंस्टॉल करना होगा.

अपने अकाउंट के जरिये आप दोनों डिवाइसों से कनेक्ट हो सकते हैं. स्मार्टफोन पर यह फाइल ट्रांसफर, बैकअप या ऐप अनइंस्टॉलिंग जैसे कई आइकन दिखाता है. 

जानिए 'स्पोर्ट्स ब्रा' के पीछे छिपा विज्ञान

यहां ध्यान देने वाली बात होती है कि आप को फोन पर केवल एक जैसी ही लॉगिन डिटेल्स का इस्तेमाल करने के बाद सेव का बटन दबाना होता है. 

वायजर के जरिये फाइल रिकवरी

वायजर एक ऐसा ऐप है जो कंप्यूटर के जरिये एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने की इजाजत देता है. यह क्रोम ब्राउजर के एक्सटेंशन के रूप में काम करता है यानी यूजर इसे विंडोज, मैक या लाइनक्स में भी इस्तेमाल कर सकता है. इसे जोड़ने के लिए एक यूएसबी केबल ही पर्याप्त होती है. 

अगर अब भी डाटा नहीं मिल पाया तो

इतने तरीकों के बाद भी अगर आपके फोन का डाटा रिकवर नहीं हो पाया है तो इसे किसी रिपेयरिंग शॉप पर ले जाकर भी सही कराया जा सकता है. हालांकि यह तरीका आपको महंगा पड़ेगा लेकिन इससे न केवल आपका डाटा रिकवर हो जाएगा, फोन भी सही हो जाएगा.

बस ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके लिए किसी प्रतिष्ठित रिपेयर शॉप पर जाएं और पहले ही कह दें कि डाटा रिकवरी जरूर चाहिए. 

First published: 2 October 2016, 17:09 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी