Home » साइंस-टेक » Know special features of India's first mobile connected, smart & powerful electric bike T6X by Tork motorcycles
 

जानिए देश की पहली मोबाइल कनेक्टेड स्मार्ट, पॉवरफुल इलेक्ट्रिक बाइक T6X की शानदार खूबियां

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 2 October 2016, 12:53 IST

अब बाइकें पॉवरफुल के साथ स्मार्ट भी होती जा रही हैं. टॉर्क मोटरसाइकिल्स ने अपना नाम देश में पूर्णतया इलेक्ट्रिकल दोपहिया वाहन बनाने वाली भारत की पहली कंपनी में शामिल करते हुए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल T6X को लॉन्च किया. टॉर्क ने बेंगलुरू में अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक T6X को लॉन्च करने के साथ ही इसकी  प्री-बुकिंग शुरू की और एक दिन में ही इसे 1,000 से ज्यादा ग्राहकों ने प्री-बुक करा लिया.

टॉर्क T6X में 6kW की इलेक्ट्रिक मोटर (करीब 8bhp के बराबर) लगी हुई है और यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यानी बिना क्लच-गियर के स्वतः गियर लगाकर चलती है. इसका पॉवर आउटपुट 27 न्यूटन मीटर का है जो इसे काफी तेज बनाता है. 

इस बाइक की बैटरी 70 एएच पॉवर के साथ लीथियम ऑयन की है जो एडवांस्ड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम से लैस और कास्ट एल्युमीनियम के आईपी 67 सर्टिफाइड बॉक्स में सुरक्षित रहती है. 

शाओमी काइस्किल यानी फोल्डेबल और स्मार्ट ई-साइकिल

बिक्री शुरू होने के साथ ही इसमें डिस्क ब्रेक्स और एबीएस भी लगा मिलेगा. एक बार बैटरी पूरी चार्ज होने पर यूजर 100 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर सकेगा. 

इसकी बैटरी क्विक चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है यानी एक घंटे में यह बैटरी 80 फीसदी चार्ज हो जाती है. शहर में यात्रा करने वालों के लिए यह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है.

इस बाइक में 4.3 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले भी दिया गया है जिसमें नेवीगेशन सिस्टम यानी रास्ता बताने वाला सॉफ्टवेयर भी पड़ा हुआ है. 

दिसंबर 2017 तक रिलायंस जियो वेलकम ऑफर बढ़ाने का तरीका है गैरकानूनी

इस बाइक की एक प्रमुख खासियत इसका ऐप इनेबल्ड (मोबाइल ऐप कनेक्टेड) और क्लाउड कनेक्टेड होना भी है. 

T6X बाइक को चलाने वाले इसके अंदर बनाए गए स्थान पर अपना हेलमेट, मोबाइल समेत अन्य जरूरी चीजें भी रख सकते हैं और इसे अपनी जरूरत के मुताबिक चलाने वाला (कस्टम राइडिंग प्रोफाइल्स) बना सकते हैं. कस्टम राइडिंग के अंतर्गत यूजर्स इसे पॉवर मोड, स्पोर्टी मोड या इकोनॉमिकल मोड में भी चला सकते हैं.

इस बाइक का इंटेलीजेंट TIROS (टॉर्क इंट्यूटिव रिस्पॉन्स ऑपरेटिंग सिस्टम) भी शानदार है जो हर राइड के साथ ही पूरा पॉवर मैनेजमेंट, रीयल टाइम पॉवर कंजप्शन और दूरी का डाटा इकट्ठा करता है और हर बार इसके चलाने के तरीके के साथ ही नई चीजें जोड़ता जाता है. 

रिलायंस जियो यूजर्स की सबसे बड़ी परेशानी

यह मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी देती है. इतना ही नहीं चोरों से सुरक्षा के लिए एंटी थेफ्ट फीचर, जियो फेंसिंग के साथ यह बाइक डे टाइम रनिंग लाइट के साथ चलती है.

जाम और प्रदूषण भरे शहरों में इस बाइक की दो खूबियों में इसका ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यानी क्लच दबाए रखने से आजादी और प्रदूषण रहित होना है. 

T6X की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है जो इसे तेज भी बनाती है. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक T6X के निर्माण में सात वर्षों का लंबा वक्त लगा. 

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

इसमें एलॉय व्हील के साथ ट्यूबलेस टायर लगे हुए हैं. 130 किलोग्राम वजनी इस बाइक का ग्राउंड क्लीयरेंस 160 मिलीमीटर, लंबाई 1,960 मिलीमीटर और ऊंचाई 1,085 मिलीमीटर है. 

टॉर्क मोटरसाइकिल्स ने इसकी शुरुआती कीमत 1,25,999 रुपये रखी है. कंपनी पुणे में इसका निर्माण सयंत्र स्थापित कर रही है जहां इसे बनाया जाएगा. 

पहले चरण में इसे पुणे, बेंगलुरू और दिल्ली में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा जिसके बाद बाकी देश में यह मिलेगी.

बुकिंग से पहले कंपनी लोगों को इसकी खूबियों, पारंपरिक बाइकों की तुलना में इसकी खासियतों के साथ पूरी जानकारी दे रही है और साथ ही मुफ्त टेस्ट राइड मुहैया करा रही है, इन सबसे संतुष्ट होने के बाद अगर ग्राहक चाहता है तो वो कंपनी की वेबसाइट पर एक निर्धारित रकम चुकाकर इसकी प्री-बुकिंग करा सकता है.

हालांकि फिलहाल कंपनी इसकी जानकारी, टेस्ट राइड आदि ही देकर प्री-बुकिंग करा रही है और ग्राहकों को इसे अपना बनाने के लिए अगले साल तक का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि फिलहाल यह संबंधित विभागों की अनुमति के लिए जांच प्रक्रिया से गुजर रही है.

First published: 2 October 2016, 12:53 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी