Home » साइंस-टेक » Know the 11 special features of MIUI8
 

जानिए एमआईयूआई8 में मौजूद 11 अनोखे फीचर्स

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 July 2016, 15:33 IST

चीन की दिग्गज कंपनी शाओमी ने बृहस्पतिवार को अपने नए यूजर इंटरफेस यानी एमआईयूआई8 को पेश कर दिया. कंपनी के मुताबिक दुनिया भर में एमआईयूआई के करीब 20 करोड़ यूजर्स हैं. 

अब तक के स्मार्टफोन में मौजूद एमआईयूआई7 के बाद अब शाओमी ने लेटेस्ट अपडेट के जरिये एमआईयूआई8 के पहले पब्लिक बीटा वर्जन को आगामी 11 जुलाई से यूजर्स के लिए ओवर द एयर (ओटा) देने की घोषणा कर दी है. जबकि इसका स्टेबल वर्जन 16 अगस्त को वैश्विक रूप से जारी किया जाएगा.

शाओमी ने 14,999 और 19,999 रुपये में लॉन्च किए एमआई मैक्स के दो वर्जन

बता दें कि शाओमी के स्मार्टफोनों में फिलहाल नवीनतम एमआई मैक्स, एमआई 5, एमआई 4, एमआई 3, एमआई 2, रेडमी नोट 3, रेडमी नोट 2, रेडमी नोट प्राइम, रेडमी नोट, रेडमी 2 प्राइम, रेडमी 2  और रेडमी 1एस शामिल हैं.

शाओमी का यह नवीनतम यूजर इंटरफेस एक ओर तो यूजर्स को काफी सुविधा और आसानी से अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने की सहूलियत देगा. तो दूसरी ओर इसने कई ऐसे फीचर्स जोड़ दिए हैं जो एंड्रॉयड के इस्तेमाल को बेहतर और स्मार्ट बना देंगे.

MI 5: शाओमी अब भारत में नहीं बेच रही सस्ते फोन

लेकिन जब तक आप अपने स्मार्टफोन में इसे डाउनलोड कर इसके फीचर्स खोजेें, इससे पहले ही आपको बताते हैं इसकी प्रमुख खूबियों के बारे में.

  1. ड्युअल ऐप्स को सपोर्ट करने वाला यह एमआईयूआई8 यूजर्स को एक ही ऐप को दो अकाउंट से एक्सेस करने की सुविधा देता है. यानी यूजर व्हॉट्सऐप, फेसबुक जैसे ऐप्स को भी दो अकाउंटों के साथ एक ही डिवाइस पर चला सकते हैं.
  2. पर्सनल कंप्यूटर के यूजरनेम की ही तरह इसमें सेकेंड स्पेस फीचर दिया गया है जो घर और ऑफिस के काम को अलग करता है. इन दोनों की होम स्क्रीन अलग होती है जिसके पासवर्ड, फिंगरप्रिंट अलग होते हैं. यूजर चाहें तो इन अलग-अलग स्पेस के लिए अलग स्क्रीन, ऐप्स, डाटा, फोटो स्टोरेज भी तय कर सकते हैं.
  3. इसका बेहतर कॉलर आईडी फीचर अब यूजर को किसकी कॉल आ रही है इसके बारे में ज्यादा जानकारी दे सकेगा. 
  4. एमआईयूआई8 के नोटिफिकेशन पैनल पर मिश्रित जानकारियों के साथ ही मौसम के लिए भी एक पैनल दिया गया है जिसका रंग और एनिमेशन मौसम के मुताबिक बदलता रहता है. 
  5. इसमें एनिमेशन और रंग बदलने वाला स्टेटस बार दिया गया है जो तमाम ऐप्स के साथ सक्रिय रहेगा. 
  6. इसके वॉलपेपर का स्पेशल फीचर यूजर्स को स्क्रीन लॉक करने पर 12 वर्गों की हाई-क्वॉलिटी तस्वीरें दिखाएगा. 
  7. गैलरी का नया अवतार यूजर्स को अपनी तस्वीरों में फिल्टर्स ऐड करने, स्टिकर्स जोड़ने और क्रॉप करने की सुविधा देगा. 
  8. एमआईयूआई का यह लेटेस्ट वर्जन यूजर्स को वीडियो एडिटिंग का विकल्प देने के साथ ही क्विक शेयर कंट्रोल भी देगा.
  9. इसका स्क्रॉलिंग स्क्रीन शॉट फीचर जबर्दस्त है जो यूजर को किसी स्क्रॉलिंग स्क्रीन का एक ही स्क्रीन शॉट लेने और उसे एडिट करने की सुविधा देता है.
  10. यह डायलर ऐप में टी9 हिंदी सर्च को भी सपोर्ट करता है जिससे यूजर्स 1,000 से ज्यादा पब्लिक नंबर्स को खोज सकें.
  11. एमआई इंडिया ने मोबिक्विक से करार किया है, जिसके चलते बैलेंस कम होने का एसएमएस आने पर इसकी वन टच एसएमएस रिचार्ज सर्विस के जरिये केवल 'रिचार्ज नाओ' का विकल्प चुनते ही रिचार्ज हो जाएगा. 

First published: 1 July 2016, 15:33 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी