Home » साइंस-टेक » Know what Apple missed & ditched in AppleEvent 2017, iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone 9, Home button, Touch ID
 

iPhone X: इन जरूरी फीचर्स को Apple ने हमेशा के लिए किया गायब

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 13 September 2017, 18:02 IST

यूं तो इस बार Apple ने अपने सालाना कार्यक्रम में कई शानदार प्रोडक्ट्स पेश किए. इनमें iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, Apple Watch, Apple TV 4K शामिल है. लेकिन इसके साथ ही कंपनी ने कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो से गायब कर दिया.

शायद यह सोचकर आपको हैरानी हो रही होगी कि इतने सारे प्रोडक्ट तो लॉन्च कर दिए, फिर गायब क्या किया. दरअसल Apple ने मंगलवार देर रात अपने आयोजन में कई प्रोडक्ट्स पेश किए. इनमें सबसे ज्यादा प्रमुख पिछले काफी वक्त से इंतजार किया जाने वाला iPhone 8 और iPhone 8 Plus स्मार्टफोन शामिल था.

लेकिन इन दोनों स्मार्टफोनों की डिजाइन, लुक्स और फीचर्स ने ज्यादातर Apple प्रशंसकों को निराश किया. वजह यह कि यह दोनों ही स्मार्टफोन कंपनी के पिछले iPhone 7 और iPhone 7 Plus के अपग्रेडेज वर्जन ही नजर आ रहे हैं.

लेटेस्ट iPhone 8 और iPhone 8 Plus खरीदना है पैसे की बर्बादी?

हालांकि iPhone X की लॉन्चिंग ने लोगों के उत्साह को बरकरार रखा. iPhone X या iPhone 10 ने Apple प्रशंसकों को खुशी की एक वजह दी. इसकी डिजाइन, फीचर्स और अफवाहों को हकीकत में बदलते स्पेशिफिकेशंस ने काफी हद तक इस आयोजन को सफल बनाया.

लेकिन इसके साथ ही कंपनी ने कई चीजें गायब भी कर दीं. इनमें सबसे पहले नाम लेते हैं मेमोरी का. जी हां, iPhone 7/7 Plus से अगर नए लॉन्च iPhone 8/8 Plus की तुलना करें तो कंपनी ने इस नए फोन में दो मेमोरी वर्जन खत्म कर दिए हैं.

जहां Apple ने पिछले साल अपने iPhone 7 और iPhone 7 Plus को 32/128/256GB मेमोरी वाले तीन वैरिएंट्स में पेश किया था. इस बार कंपनी ने iPhone 8 और iPhone 8 Plus में 32GB और 128GB मेमोरी वर्जन को ही खत्म कर दिया है. पिछली बार से अलग कंपनी ने इस बार केवल दो मेमोरी वर्जन ही पेश किए हैं. इनमें पहली बार पेश किया गया 64GB और 256GB वर्जन शामिल है.

जानिए Apple iPhone X, iPhone 8, 8 Plus, Watch, 4K TV के भारत में दाम और उपलब्धता

इसके अलावा मंगलवार की इवेंट में कंपनी ने अपने एनिवर्सिरी एडिशन फ्लैगशिप स्मार्टफोन iPhone 10 या iPhone X को भी लॉन्च किया. हकीकत में Apple के प्रशंसक कंपनी ने इसी तरह के किसी फ्लैगशिप डिवाइस को लाने की उम्मीद कर रहे थे. iPhone X को देखने के बाद iPhone 8 और iPhone 8 Plus पिछले साल लॉन्च फोन के अपग्रेडेड वर्जन ही लगते हैं.

अब अगर बात करें iPhone X की तो इसकी लॉन्चिंग के साथ यह भी तय हो गया है कि अब Apple अगले साल iPhone 9 को लॉन्च नहीं करेगी. संभवता Apple का अगला फ्लैगशिप फोन iPhone X1 या फिर iPhone 11 ही होगा. यानी इस इवेंट में कंपनी ने iPhone 9 को भी गायब कर दिया.

इसके साथ ही अपने लेटेस्ट फोन के जरिये Apple ने होम बटन जैसे फिजिकल बटन और टच आईडी जैसे फिंगरप्रिंट स्कैनर फीचर को भी गायब कर दिया है.

First published: 13 September 2017, 18:02 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी