Home » साइंस-टेक » Know which Android Devices are eligible for receiving Google Assistant update
 

जानिए किन स्मार्टफोनों को मिलना शुरू हो गया Google Assitant

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2017, 12:59 IST

दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल ने बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 में अपनी वॉयस बेस्ड डिजिटल असिस्टेंट (Google Assistant) को तमाम स्मार्टफोनों के लिए जारी करने की घोषणा कर दी है.बृहस्पतिवार से गूगल ने इसे योग्य एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए उपलब्ध करा भी दिया.

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा, "आप अपनी दुनिया में ज्यादा पा सके इसमें Google Assitant आपकी मदद करता है. और आज से इसे एंड्रॉयड 7.0 नूगा और एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो डिवाइसों के लिए गूगल प्ले सर्विस के जरिये उपलब्ध करा दिया गया. इसे शुरू करने के लिए फोन के होम बटन को टच करने के बाद इसे दबाए रखें."

ध्यान देने वाली बात है कि Google Assitant फीचर के लिए यूजर्स को किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी और यह योग्य डिवाइसों में स्वतः ही उपलब्ध हो जाएगा. यह Google Search की जगह आ जाएगा.

 

Google Assitant को लॉन्च करने के लिए यूजर्स को केवल अपने फोन के होम बटन को दबाए रखना होगा.

पिछले महीन गूगल सर्च ऐप के अल्फा रिलीज वर्जन 6.13 के जरिये इसे उपलब्ध करा दिया गया हालांकि इससे काफी पहले से नॉन-पिक्सल (Non-Pixel) स्मार्टफोन के लिए भी Google Assitant को लाने की बात कही जा रही थी.

Google Assitant एक आवाज के जरिये निर्देशों का पालन करने वाली सेवा है जो Apple Siri की तरह है. हालांकि Siri इस मामले में पुरानी सेवा है.

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Google Assitant को सबसे पहले अमेरिका के यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और फिर यूके के लिए इसे जारी किया जाएगा. एशिया और भारत में यह सेवा कब आएगी फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं है.

First published: 3 March 2017, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी