Home » साइंस-टेक » Know which smartphones are going to get Android 'Oreo 8.0' update
 

जानिए किन स्मार्टफोनों को मिलने वाला है Android Oreo 8.0 अपडेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2017, 20:00 IST

Google ने बीते 22 अगस्त को अपने लेटेस्ट एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम Oreo 8.0 को लॉन्च कर दिया. हर बार की तरह इस बार भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम के पब्लिक वर्जन को फिलहाल Nexus 5X, Nexus 6P, Google Pixel, Pixel XL और Pixel C जैसी चुनिंदा डिवाइसों के लिए ही पेश किया गया है. हालांकि लॉन्चिंग के दौरान ही Google ने यह भी स्पष्ट किया था कि Android 'Oreo 8.0' अपडेट गैर-गूगल स्मार्टफोनों को भी मिलेगा.

Android 'Oreo 8.0' के आते ही दुनिया के ढेरों यूजर्स इसके OTA (ओवर द एयर) अपडेट का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि Google आने वाले कुछ सप्ताह में इसे चरणबद्ध ढंग से रोल आउट करना शुरू कर देगा.

ऊपर दिए गए चुनिंदा स्मार्टफोनों के अलावा Android 'Oreo 8.0' को Google और किन डिवाइस के लिए जारी करेगा, इसकी जानकारी कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में दी.  

Google के इस ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, "इस साल के अंत तक Essential, Huawei, HTC, Kyocera, LG, Motorola, HMD Global (Nokia Phones), Samsung, Sharp और Sony जैसे हार्डवेयर निर्माताओं द्वारा यह तो Android Oreo 8.0 से लैस नई डिवाइसें लॉन्च की जाएंगी या फिर अपग्रेड किए जाएंगे."


इससे पहले Nokia यह स्पष्ट कर चुकी है कि उसके सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन जैसे Nokia 3, Nokia 5, Nokia 6 और Nokia 8 को Android Oreo 8.0 अपडेट जरूर मिलेगा.

इसके अलावा पहले की ही तरह संभवता Samsung और LG अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोनों के लिए सबसे पहले इस सॉफ्टवेयर अपग्रेड को जारी करेगी. इसका मतलब है कि Samsung Galaxy S8, Galaxy S8+, Galaxy Note 8 और LG G6 को इस साल के अंत तक यह लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम मिल जाएगा.

इससे पहले भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Micromax ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि उसके नवीनतम स्मार्टफोन Canvas Infinity को भविष्य में Android Oreo 8 अपडेट मिलेगा. Lenovo K8 Note भी इस अपडेट के लिए योग्य करार दिया जा रहा है.

वहीं, Asus ने वादा किया है कि कंपनी का Zenfone 3 और हाल ही पेश Zenfone 4 सिरीज को एंड्रॉयड Oreo 8 अपडेट मिलेगा.  Asus ZenFone 4 सिरीज में ZenFone 4, ZenFone 4 Pro, ZenFone 4 Selfie, ZenFone 4 Selfie Pro, ZenFone 4 Max और ZenFone 4 Max Pro नाम के स्मार्टफोन शामिल हैं.

दूसरी तरफ, OnePlus ने भी वादा किया है कि वो अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 5, OnePlus 3 और 3T के लिए Android 8.0 Oreo अपडेट जारी करेगी.

First published: 26 August 2017, 20:00 IST
 
अगली कहानी