Home » साइंस-टेक » Know which smartphones will get Google's Android 7.0 Nougat updates first
 

जानिए किन डिवाइसों पर सबसे पहले मिलेगा एंड्रॉयड नूगा 7.0

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 2 July 2016, 17:22 IST

सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए गूगल ने आखिरकार एंड्रॉयड के नए वर्जन 7.0 का नाम तय कर दिया है. गूगल ने इसे एंड्रॉयड 7.0 एन या नूगा (Nougat) नाम दिया है. 

हालांकि कंपनी ने फिलहाल इसके विशेष फीचर्स का खुलासा कर दिया है लेकिन इसकी पूरी घोषणा इस वर्ष की तीसरी तिमाही में इसकी लन्चिंग के दौरान ही की जाएगी. लेकिन गूगल का यह नया एंड्रॉयड सिस्टम आपके मोबाइल पर इंस्टॉल होगा या नहीं यह जानना बहुत जरूरी है.

क्या 'सेवेन स्टार' होटल जैसा वाकई कुछ होता है? 

इन स्मार्टफोनों पर सबसे पहले आएगा एंड्रॉयड एन

एचटीसी स्मार्टफोन

एंड्रॉयड नूगा का नाम सामने आने के साथ ही एचटीसी ने अपने उन स्मार्टफोन मॉडल्स की घोषणा कर दी है जिनमें नूगा अपडेट मिलेगा. कंपनी ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी कि एचटीसी 10, एचटीसी वन ए9 और एचटीसी वन एम9 पर यह अपडेट मिलेगा. जैसे ही गूगल द्वारा जुलाई से सितंबर के बीच एंड्रॉयड का यह लेटेस्ट वर्जन जारी किया जाता है, इन डिवाइसों के यूजर्स तक यह अपडेट पहुंच जाएगा.

नेक्सस डिवाइस

हर बार की तरह इस बार भी नेक्सस डिवाइसों को भी सबसे पहले एंड्रॉयड नूगा अपडेट मिलेगा. हालांकि सारी नेक्सस डिवाइसेज पर यह नहीं आएगा. गूगल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नेक्सस 6पी और नेक्सस 5एक्स डिवाइसों को यह अपडेट अगले वर्ष मिल सकेगा. जबकि नेक्सस 9 और नेक्सस 6 के लिए यह अपडेट इस साल अक्तूबर तक मिल जाएगा. 

सैमसंग स्मार्टफोन

हालांकि देर से ही सही लेकिन सैमसंग के बारे में यह कहा जाता है कि यह अपने लेटेस्ट रिलीज के साथ ही लेटेस्ट सॉफ्टवेयर जारी करती है. इसी को ध्यान में रखते हुए हम उम्मीद कर सकते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी एस7, गैलेक्सी एस6, गैलेक्सी नोट 5 समेत अन्य हाई एंड स्मार्टफोनों के लिए यह अपडेट जारी कर सकता है. लेकिन सैमसंग यूजर्स को छह माह से पहले इसकी उम्मीद नहीं करनी चाहिए.

अब हर जगह की तस्वीर नहीं खींच पाएगा आपका मोबाइल कैमरा

मोटोरोला स्मार्टफोन

लिनोवो द्वारा अधिग्रहीत मोटोरोला डिवाइस जो बीते एक वर्ष में लॉन्च किए गए हैं उन्हें एंड्रॉयड नूगा का अपडेट मिलेगा. इसकी वजह यह है कि कंपनी की अन्य ओईएम्स (ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स) के साथ गूगल से एक समझौता है, जिसके अंतर्गत गूगल को इन कंपनियों की डिवाइसों में 18 माह के भीतर नवीनतम फर्मवेयर अपडेट देना होगा.

हुआवे स्मार्टफोन

चीन की प्रमुख कंपनी हुआवे की मेट सिरीज के स्मार्टफोनों में इस साल के अंत तक  एंड्रॉयड नूगा का अपडेट आना बिल्कुल तय है. बाकी सभी स्मार्टफोन जैसे हुआवे पी9 और मेट 8 भी इस साल दिसंबर तक लेटेस्ट एंड्रॉयड से लैस हो जाएंगे.

एलजी स्मार्टफोन

एलजी के नवीनतम हैंडसेट यानी एलजी जी5 और इसके जैसे हाईएंड स्मार्टफोनों को एंड्रॉयड नूगा अपडेट मिलेगा. हालांकि यह दिसंबर तक ही आ सकेगा. बताया जाता है कि कंपनी अपने यूजर्स को नवीनतम अपडेट्स और सिक्योरिटी पैचेज देने में काफी तेज है.

ऊपर दी गई डिवाइसों पर गूगल का आने वाला नवीनतम एंड्रॉयड नूगा अपडेट मिलने की पूरी संभावना है. लेकिन हम यह बात पूरी तरह दावे से तब तक नहीं कह सकते हैं जब तक कंपनियां इसका आधिकारिक घोषणा नहीं कर देतीं.

First published: 2 July 2016, 17:22 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी