Home » साइंस-टेक » Know which smartphones will unable to get Google's latest Android 7.0 Nougat update
 

जानिए किन स्मार्टफोनों को नहीं मिल सकेगा एंड्रॉयड नूगा 7.0 अपडेट

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 26 August 2016, 18:25 IST

तकनीकी और गैजेट्स की दुनिया में इन दिनों कुछ नई अफवाहें फैल रही हैं. कुछ लोग इन्हें केवल अफवाह ही करार दे रहे हैं तो कई तमाम कारण देते हुए इन्हें पुख्ता खबर बता रहे हैं. 

इन ताजा खबरों (अफवाहों) की मानें तो वो स्मार्टफोन जिनमें स्नैपड्रैगन 800 या 801 सीपीयू है, उन्हें एंड्रॉयड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.0 का आधिकारिक अपडेट नहीं मिल सकेगा.

एचटीसी केंद्रित मोबाइल डेवलपर एललैबटूफेर के मुताबिक एचटीसी वन एम8 या स्नैपड्रैगन 800 या स्नैपड्रैगन 801 सीपीयू वाले स्मार्टफोनों के लिए एंड्रॉयड नूगा 7.0 का अपडेट नहीं आएगा. 

जानिए किन डिवाइसों पर सबसे पहले मिलेगा एंड्रॉयड नौगट 7.0 अपडेट 

इसका कारण यह है कि क्वॉलकॉम ने बेहतरीन गेमिंग प्रदर्शन के लिए एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन में मौजूद नए वल्कन एपीआई के लिए जरूरी ग्राफिक ड्राइवर्स नहीं बनाए हैं. 

वल्कन एपीआई की वजह से क्वॉलकॉम ने फैसला लिया है कि वो अपने पुराने सीपीयू वाले फोनों के लिए ग्राफिक ड्राइवर जारी नहीं करेगी. 

इसके चलते ओरिजन इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरर्स (ओईएम) यहां तक की गूगल के लिए भी एलजी नेक्सस 5 जैसी डिवाइसों के लिए एंड्रॉयड नूगा का अपडेट जारी करना असंभव हो जाएगा.

खुशखबरीः देश में आने वाले हैं गूगल के स्मार्टफोन

इस सप्ताह की शुरुआत में जब एंड्रॉयड का ताजा ओएस नूगा डिवाइसों के लिए आना शुरू हो गया तब यह साफ हो गया था कि नेक्सस 5 को यह अपडेट नहीं मिलेगा क्योंकि अन्य लेटेस्ट नेक्सस फोनों के लिए यह उपलब्ध करा दिया गया था. 

इसलिए इस बात पर ध्यान देते हुए कि नेक्सस 5 क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 800 सीपीयू से युक्त था, यह खबरें पुख्ता नजर आती हैं.

और अगर यह जानकारी सच साबित होती है तो इतना तो तय  है कि तमाम ऐसे स्मार्टफोन हैं जिन्हें गूगल का लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन नूगा 7.0 नहीं मिल पाएगा. 

जानिए क्यों स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग में नहीं लगाना चाहिए?

अब अगर ऐसी डिवाइसों की बात करें तो इनमें सैमसंग गैलेक्सी एस5, एलजी जी2/जी3, वन प्लस एक्स/वन, एचटीसी वन एम8, सोनी एक्सपीरिया जेड1/जेड3,  समेत तमाम अन्य फोन शामिल हैं.

First published: 26 August 2016, 18:25 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी