Home » साइंस-टेक » Know why Reliance can suspend you JIO 4G connection & stop welcome offer
 

जानिए क्यों रिलायंस बंद कर सकता है आपका जियो वेल्कम ऑफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2016, 17:15 IST

देश भर के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस साल सबसे बड़ी खबर मुफ्त में 4जी अनलिमिटेड डाटा, कॉलिंग और एसएमएस की सेवाएं देने वाली रिलायंस की जियो 4जी सेवा रही. पहले जियो प्रीव्यू ऑफर और फिर 5 सितंबर से जियो वेल्कम ऑफर के जरिये रिलायंस यूजर्स को मुफ्त में अपनी सेवाएं 31 दिसंबर 2016 तक इस्तेमाल करने की सहूलियत दे रही है.

अगर आप भी अब तक रिलायंस जियो की मुफ्त 4जी सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम आ सकती है क्योंकि कंपनी जल्द ही कई यूजर्स की मुफ्त वेल्कम सेवा को बंद करने वाली है.

जानिए 7 कारण क्यों नहीं लेना चाहिए रिलायंस जियो सिम

दरअसल रिलायंस जियो 4जी सिम लेने के लिए हर यूजर के दस्तावेज लिए गए और फिर इनका टेलीवेरिफिकेशन होने के बाद ही जियो सेवा शुरू की गई. 

लेकिन अब ऐसे यूजर्स जिन्होंने किसी दूसरे राज्य के पहचान पत्र को दिखाकर किसी अन्य राज्य में जियो सिम लिया है, उनका कनेक्शन कंपनी जल्द ही बंद कर सकती है. इसके लिए रिलायंस ने ऐसे जियो यूजर्स को मैसेज भेजने भी शुरू कर दिए हैं.

3जी स्मार्टफोन पर रिलायंस जियो 4जी सिम चलाने का आसान तरीका

इसके अलावा एक अन्य रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि अगर आपने भी आधार कार्ड की फोटोकॉपी देकर जियो सिम लिया है और फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन नहीं करवाया है, तो भी आपका कनेक्शन बंद किए जाने की संभावना है.

इसके पीछे की वजह यह बताई जा रही है कि रिलायंस जियो आधार कार्ड के जरिये इंस्टैंट वेरिफिकेशन (ई-केवाईसी) करवा रहा है और कंपनी के रिकॉर्ड में काफी संख्या में ऐसे यूजर्स हैं जिन्होंने आधार कार्ड देकर सिम तो लिया है लेकिन बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन नहीं करवाया है.

रिलायंस जियो ला सकती है 1000 रुपये में सस्ता 4G स्मार्टफोन

ऐसे में अगर आपने भी आधार कार्ड से जुड़ा बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तो जियो के मुताबिक ऐसे यूजर्स नजदीकी रिलायंस डिजिटल स्टोर जाकर फिंगरप्रिंट स्कैन करवा सकते हैं.

इस बाबत काफी तादाद में जियो यूजर्स को एसएमएस भी मिले हैं, जिनमें वेरिफिकेशन कराने की बात कही गई है. वेरिफिकेशन न कराने की स्थिति में जियो द्वारा सेवाएं बंद किए जाने की भी बात लिखी गई है. 

अच्छी जॉब चाहिए तो लिंक्डइन नहीं फेसबुक पर समय बिताइए

जियो द्वारा भेजे संदेश में लिखा गया है कि जिन यूजर्स ने वेरिफिकेशन नहीं करवाया है उनका नंबर बंद हो जाएगा और ऐसे यूजर्स जियो वेल्कम ऑफर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यानी मुफ्त कॉलिंग-डाटा सुविधाओं का इस्तेमाल बंद हो जाएगा.

First published: 17 November 2016, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी