Home » साइंस-टेक » Know why you should always cover/tape up laptop's webcam
 

जानिए क्यों हमेशा लैपटॉप के वेबकैम के ऊपर लगाना चाहिए टेप

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2016, 15:36 IST

कुछ वक्त पहले जब एक तस्वीर से पता चला कि फेसबुक के मुखिया मार्क जकरबर्ग अपने लैपटॉप के वेबकैम के आगे टेप लगाकर रखते हैं, तो लोग उनके बारे में कई तरह की बातें करने लगे. कुछ ने तो उन्हें मनोरोगी तक कह दिया. लेकिन हकीकत यह है कि हर लैपटॉप यूजर को इसके वेबकैम को कवर करके (टेप लगाकर) रखना चाहिए.

जी हां, यह कहना है अमेरिकी जांच संस्था फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआई) के निदेशक जेम्स कॉमी का. कॉमी के मुताबिक हर व्यक्ति को जकरबर्ग का तरीका अपनाना चाहिए.

हर व्यक्ति को अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद उठानी चाहिए की बात पर जोर देते हुए कॉमी ने कहा कि कैमरा को ढंकना अच्छी बात है और इससे लोगों को आपको और आपके आसपास देखने की अनुमति नहीं मिलेगी.

जानिए एक दिन में कितनी बार टच करते हैं आप अपना स्मार्टफोन

सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में आयोजित एक कार्यक्रम में चर्चा के दौरान एक व्यक्ति ने कॉमी से सवाल किया गया कि क्या वे भी अपने घर पर कैमरा पर टेप लगाकर रखते हैं. इससे पहले सैन बर्नांडीनो में हुई गोलीबारी में इस्तेमाल किए गए आईफोन को अनलॉक करने पर एप्पल के साथ छिड़े युद्ध में भी कॉमी की इस आदत पर उपहास उड़ाया गया था. 

लेकिन जब एप्पल ने आईफोन अनलॉक करने से इनकार कर दिया था तब कॉमी ने एक थर्ड पार्टी टूल को खरीदकर इसे हैक कर लिया था. कॉमी ने कहा कि इसके लिए उनका काफी मजाक उड़ाया गया लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर डाला कि व्यक्तिगत सुरक्षा बहुत जरूरी थी. 

उन्होंने जवाब देते हुए कहा, "कुछ ऐसी संवेदनशील चीजें होती हैं जिन्हें आप करते हैं, और वो भी उनमें से एक थी. आप किसी भी सरकारी ऑफिस में जाते हैं और सभी के पास स्क्रीन के ऊपर छोटा सा कैमरा लगा होता है. उन सभी के पास इसे ढकने के लिए कुछ होता है. आप इसलिए ऐसा करते हैं ताकि जो आपके अधिकारी नहीं हैं वो आप पर नजर न रख सकें. मुझे लगता है कि यह अच्छी बात है."

जानिए क्यों रात में बेड पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

उन्होंने आगे कहा, "मुझे उम्मीद है कि लोग अपनी कार लॉक करते हैं, रात में दरवाजे बंद करते हैं. मेरे घर पर अलार्म सिस्टम लगा हुआ है. अगर आपके घर पर अलार्म सिस्टम है तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए. यह कोई अजीब बात नहीं है कि एफबीआई का निदेशक भी अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क रहता है."

बता दें कि जून में ही जकरबर्ग द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई एक तस्वीर से पता चलता था कि वो फेसबुक मुख्यालय में बैठकर अपने बगल में रखे लैपटॉप के वेबकैम को टेप लगाकर रखते हैं, ताकि हैकर्स से बचे रहें. 

हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि वेबकैम को टेप लगाकर रखना चाहिए. इसके पीछे की एक वजह यह भी है कि आपकी हमेशा टेप लगाकर रखने की आदत से कभी कोई हैकर या अंजान व्यक्ति आप पर नजर नहीं रख सकेगा.

जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

भले ही आप कुछ भी गलत नहीं करते हैं लेकिन कई बार आपकी अंजाने में या फिर परिवार के साथ बैठे या अन्य कहीं पर ऐसा कुछ हो जाता है जिसके लिए आप कुछ नहीं कर सकते और इसका वीडियो-तस्वीर आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

कैच तो आपको यह भी सलाह देना चाहेगा कि लैपटॉप का माइक भी ढंक कर रखना चाहिए. यूं तो लैपटॉप-डेस्कटॉप के वेबकैम को ढंकने का सबसे सस्ता और आसान तरीका इसके ऊपर टेप या कोई स्टीकर या कोई क्लिप लगाना है. लेकिन अगर आप इसे स्टाइलिश और जब चाहे खुलने-बंद करने लायक बनाना चाहते हैं तो तमाम वेबसाइट्स पर वेबकैम के ऊपर लगाए जा सकने वाले स्लाइडर कवर भी आते हैं.

First published: 16 September 2016, 15:36 IST
 
अगली कहानी