Home » साइंस-टेक » Know, why you shouldn't purchase a new smartphone now, better wait for a while
 

नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा ठहरिये

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 23 August 2016, 12:20 IST

ठहरिये. अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं या योजना बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. करीब एक से डेढ़ माह तक रुक जाने से आपके पैसे भी बच जाएंगे और आपको नवीनतम स्मार्टफोन भी मिल सकेगा.

जी हां, दरअसल प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले सीईएस (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो) की ही तरह आईएफए (इंटरनेशनल फंकौसस्टेलंग यानी इंटरनेशनल रेडियो एग्जीबिशन) का आयोजन आगामी 2 से 7 सितंबर तक बर्लिन में होने जा रहा है. 

आईएफए यूरोप का सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड शो है जो हर साल सितंबर में आयोजित होता है. इस छह दिवसीय शो के दौरान दुनिया भर की नवीनतम डिवाइसों के साथ ही इन्नोवेशंस को प्रदर्शित किया जाएगा.

खुशखबरीः मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम और अनलिमिटेड ऑफर अब हर 4जी स्मार्टफोन यूजर के लिए

16 लाख वर्गफीट क्षेत्रफल में आयोजित होने वाले इस शो में करीब 2 लाख 40 हजार विजिटर्स के आने की उम्मीद जताई जा रही है. जबकि तमाम कंपनियां करीब 10 हजार इन्नोवेशंस पेश करेंगी.

इससे पहले आयोजित सीईएस में पेश की गई डिवाइसें-इन्नोवेशंस में से काफी लॉन्च किए जा चुके हैं. जबकि आईएफए में आने वाले महीनों में लॉन्च की जाने वाली डिवाइसों-स्मार्टफोनों आदि को पेश किया जाएगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि स्मार्टफोन खरीदने और आईएफए के आयोजन के बीच क्या संबंध है. तो चलिए आपको इसका संबंध भी बताते हैं. 

फेसबुक को टक्कर देने आया नया सोशल नेटवर्क 'हैलो'

दरअसल अधिकांश कंपनियों द्वारा आईएफए 2016 के दौरान पेश या फिर लॉन्च किए जाने वाले स्मार्टफोनों की घोषणा की जा चुकी है. 

इसका मतलब है कि इस शो में तमाम कंपनियों द्वारा जब नए सिरीज के स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए जाएंगे तब फिलहाल बाजार में मौजूद इनके नवीनतम सेट पुराने हो जाएंगे. 

फोन के पुराने मॉडल होने का फायदा घटी हुई कीमत के रूप में मिलेगा. यानी ग्राहक फिलहाल बाजार में मौजूद मॉडल्स को अगले एक-दो माह में कम कीमत में खरीद सकेंगे.

केवल 6 स्टेप्स में एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर खेलें पोकेमॉन गो

इसके अलावा ग्राहकों के पास नवीनतम हैंडसेट खरीदने का भी मौका होगा. यानी दोनों तरफ से फायदा ग्राहकों को ही मिलेगा.

जानिए कौन से स्मार्टफोन आने हैं

  • आईफोन 7
  • ऑनर 8
  • नेक्सस सेलफिस और नेक्सस मर्लिन
  • लिनोवो मोटो जेड
  • आसुस जेनफोन 3

First published: 23 August 2016, 12:20 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी