Home » साइंस-टेक » Kodak 4K 50UHDXSMART LED TV launched in India at Rs. 34,999. Will it give challenge to Mi TV 4
 

क्या Mi TV 4 को टक्कर दे पाएगी Kodak 50UHDXSMART टीवी?

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2018, 19:40 IST
(Twitter)

Kodak ब्रांड का लाइसेंस रखने वाली सुपर प्लासट्रॉनिक्स प्रा. लि. कंपनी ने भारत में अपनी नई Kodak 4K 50UHDXSMART LED TV की लॉन्चिंग की घोषणा की है. कंपनी सबसे पहले अगस्त 2016 में Kodak ब्रांड के अंतर्गत एलईडी टीवी लेकर आई थी. इसके बाद से कंपनी ने देश में कई स्मार्ट, फुलएचडी और 4K अल्ट्रा एचडी (UHD) टेलीविजन लॉन्च किए. लेकिन क्या कंपनी की नई 50 इंची टीवी Xiaomi की Mi TV 4 को टक्कर दे पाएगी?

दरअसल, Kodak 4K 50UHDXSMART LED TV का भारतीय बाजार में आना 55 इंच की Mi TV 4 स्मार्ट अल्ट्रा एचडी टीवी और Vu Official Android TV सिरीज के बाद का कदम है. जाहिर है इसका मकसद इन दोनों को टक्कर देना है. शायद इसी के चलते कंपनी ने अपनी इस 50 इंची Kodak टीवी की कीमत केवल 34,999 रुपये रखी है.

यह टेलीविजन एक्सक्लूसिव रूप से केवल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart पर ही बिकेगी. अगर बात करें इसके स्पेशिफिकेशंस की तो इसमें 1.4 गीगाहर्ट्ज का ड्युअल कोर प्रोसेसर, Mali T720 GPU, 1GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है.

यह एंड्रॉयड 5.1.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलती है और इसका स्क्रीन रिजोल्यूशन 3480X2160 पिक्सल है. इसे स्मार्ट बनाने के लिए इसमें LAN कनेक्टिविटी, Wifi, मीराकास्ट जैसे फीचर्स के साथ ही जीमेल, यूट्यूब, ट्विटर, फेसबुक जैसे ऐप्स प्रीलोडेड हैं. इस UHD टीवी का पैनल 500 nits की ब्राइटनेस देता है.

Kodak की इस लेटेस्ट टीवी में 10 वॉट के ड्युअल स्पीकर्स दिए गए हैं, जबकि इसमें तीन एचडीएमआई, दो यूएसबी पोर्ट और 60 हर्ट्ज का रिफ्रेश रेट है. 11.6 किलोग्राम वजनी इस टीवी की लंबाई 640 mm, चौड़ाई 1100 mm और मोटाई अपेक्षाकृत ज्यादा 110 mm है.

Xiaomi Mi TV 4

अब अगर बात करें Mi TV 4 की तो इसका स्क्रीन साइज 55 इंच और कीमत 39,999 रुपये है. यह स्मार्ट अल्ट्राएचडी एलईडी टीवी दुनिया की सबसे पतली टीवी है. लेकिन वजन में हल्की इस टीवी के फीचर्स जबर्दस्त हैं.

Xiaomi Mi TV 4 की मोटाई महज एक सिक्के के बराबर और आम स्मार्टफोन की तुलना में तकरीबन आधी यानी 4.9mm है. 4K (3840X2160 पिक्सल) रिजोल्यूशन वाली यह HDR TV, फ्रेमलेस डिस्प्ले से लैस है. चूंकि यह स्मार्ट टीवी है इसलिए कंपनी ने इसके साथ 5 लाख घंटों को मल्टीमीडिया कंटेंट भी मुहैया कराया है, जिसमें देसी-विदेशी संगीत, फिल्में, टीवी प्रोग्राम, स्पोर्ट्स आदि मनोरंजन सामग्री मौजूद है.

यह स्मार्ट LED टीवी पैचवॉल से लैस है जो आंदोलनकारी टेलीविजन अनुभव देता है. यह एक्सक्लूसिव रूप से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart, कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.mi.com और Mi Home स्टोर्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है. बता दें फिलहाल दुनिया की किसी भी कंपनी की इतने बड़े आकार और फीचर्स वाली टीवी इतनी सस्ती कीमत में उपलब्ध नहीं है.

Xiaomi इस टीवी के साथ शुरुआती तीन माह के लिए लिमिटेड पीरियर ऑफर भी दे रही है. इसके अंतर्गत यूजर्स को तीन माह के लिए सोनी लाइव और हंगामा प्ले कंटेंट, 299 रुपये कीमत वाला Mi IR केबल और 1,099 रुपये का ऑनसाइट इंस्टॉलेशन मुफ्त मिलेगा.

Mi TV 4 कई मायनों में अनोखी है और इसके साथ केवल 11 बटनों वाला अत्याधुनिक ब्लूटूथ इनेबल्ड रिमोट कंट्रोल दिया जा रहा है. यानी इसे इस्तेमाल करने के लिए टीवी की तरफ दिखाना जरूरी नहीं है. इसके अलावा टीवी में दिया गया PatchWall भारत का पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो STB, डीटीएच, सेटअप बॉक्स समेत सभी तरह के इनपुट के लिए केवल होमपेज पर ही सभी ऑप्शंस देता है. यही रिमोट कंट्रोल हर डिवाइस से कनेक्ट हो जाता है.

टीवी में तकरीबन असीमित घंटों तक देखा जाने वाला कंटेंट देने के लिए Xiaomi ने हॉटस्टार, वूट, सोनी लाइव, हंगामा प्ले, ज़ी 5, सन नेक्स्ट, आल्ट बालाजी, वीयू, टीवीएफ और फ्लिक्सट्री से करार किया है. कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें 3 HDMI, 2 USB, हाई स्पीड ईदरनेट ड्युअल बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.0 वर्जन दिया गया है.

टीवी की सीमलेस पर्फामेंस के लिए इसके अंदर 1.8 गीगाहर्ट्ज 64 बिट का क्वॉडकोर प्रोसेसर दिया गया है, जो 2GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज और Mali-T830 GPU के साथ आता है. टीवी में शानदार आवाज के लिए 8W के डक्ट इंवर्टेड स्पीकर्स, डॉल्बी ऑडियो और डीटीएस एचडी लगा हुआ है. Mi TV 4 का 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट वाला पैनल टेलीविजन देखने का शानदार अनुभव देती है और इसका व्यूइंग एंगल 178-डिग्री का जबकि रिस्पॉन्स टाइम 8ms का है.

Xiaomi की मानें तो इस टेलीविजन में 13 सिस्टम लैंग्वेजेज और 15 कंटेंट लैंग्वेज सपोर्ट है. यानी टीवी ऑपरेट करने के दौरान देशभर के अलग-अलग हिस्सों के यूजर्स इसमें दी गई अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, असमी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, उड़िया और उर्दू भाषा को चुन सकते हैं.

जबकि 2GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज वाली 5 लाख घंटों से ज्यादा का कंटेंट परोसने वाली इस टीवी में हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, पंजाबी, उड़िया, उर्दू, सिंहला, भोजपुरी और राजस्थानी संस्कृति और भाषा वाली फिल्में, संगीत, टीवी सीरियल्स आदि देखे जा सकते हैं.

First published: 16 March 2018, 19:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी