Home » साइंस-टेक » Lamborghini Urus launched in India for Rs. 3 Crore, Check full details of World's Fastest Production SUV, sold out in India
 

भारत में लॉन्च होते ही Sold Out हुई 3 करोड़ रुपये वाली दुनिया की सबसे तेज रफ्तार एसयूवी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2018, 14:11 IST

दुनिया में उत्पादन की जाने वाली सबसे तेज रफ्तार स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) Lamborghini Urus वैश्विक लॉन्चिंग के केवल 38 दिनों बाद ही भारत में लॉन्च कर दी गई है. देश में आते ही इसकी पहली लॉट बिक भी चुकी है. इस तेज रफ्तार एसयूवी की कीमत भी बेजोड़ रखी है, जो 3 करोड़ रुपये है.

भारत में Lamborghini Urus की एक्स-शोरूम कीमत 3 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है. Lamborghini Urus कंपनी की अब तक पेश की गई दूसरी एसयूवी है. Lamborghini की पहली एसयूवी LM002 नाम से लॉन्च की गई थी और वो अब से 25 साल पहले ही बंद कर दी गई.

Lamborghini Urus कंपनी की उन कुछ चुनिंदा कारों में से एक है, जिसे वैश्विक लॉन्चिंग के महज चंद दिनों बाद ही भारत में पेश कर दिया गया.

Lamborghini Urus में 4.0 लीटर का दमदार V8 टर्बो इंजन लगा हुआ है जो 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के साथ आता है. यह दमदार इंजन इस एसयूवी को 641 hp का मैक्सिमम पॉवर आउटपुट और 850 Nm का सर्वाधिक टॉर्क देता है.

इस पॉवरफुल इंजन के चलते Lamborghini Urus 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार महज 3.6 सेकेंड में ही पकड़ लेती है. इतनी तेज पर्फामेंस वाली एसयूवी की सर्वाधिक रफ्तार (टॉप स्पीड) 305 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो इसे फिलहाल दुनिया की सबसे तेज रफ्तार उत्पादन वाली एसयूवी बनाती है.

इस फास्टेस्ट एसयूवी में ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम लगा हुआ है, जिसके चलते यह एसयूवी ऑफ-रोडिंग में भी जबर्दस्त है. इसके साथ ही Lamborghini Urus चलाते वक्त अलग-अलग परिस्थितियों के लिए इसमें कई ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं. इनमें से एक का नाम इगो है जो कार को अलग-अलग जरूरतों के मुताबिक कस्टमाइज करने का मौका देती है.

ऑफ-रोडिंग के दौरान आराम और सहूलियत के लिए Lamborghini Urus में एडैप्टिव एयर सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है, जो संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. इस एसयूवी का केबिन इस इटैलियन कार निर्माता की परंपरागत डिजाइन को आगे बढ़ाता नजर आता है.

जैसे इस नई Lamborghini Urus का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर Huracan से प्रेरित लगता है, जबकि सेंट्रल कंसोल और स्टीयरिंग व्हील भी काफी पहचाने से नजर आते हैं.

भारत में कंपनी के डीलर्स के पास Lamborghini Urus की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी थी. वास्तव में कार की पहली खेप पूरी तरह बिक चुकी है और फिलहाल नई बुकिंग नहीं की जा रही हैं. इसके बावजूद भी अगर ग्राहक इस एसयूवी को बुक कराना चाहते हैं, तो उन्हें 2019 तक का इंतजार करना होगा.

First published: 11 January 2018, 14:07 IST
 
अगली कहानी