Home » साइंस-टेक » Lenovo launched Zuk 2 Plus in India, know feature & everything
 

लिनोवो ने भारत में लॉन्च किया ज्यूक 2 प्लसः जानिए फीचर्स, खूबियां और कमियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

लिनोवो ने बृहस्पतिवार को अपने नए स्मार्टफोन ज्यूक 2 प्लस (जेड 2 प्लस) को दो वर्जन में भारत में लॉन्च कर दिया. इस फोन के 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज वर्जन की कीमत 17,999 रुपये और 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज की 19,999 रुपये रखी गई है. लिनोवो का यह फोन रविवार से एक्सक्लूसिव रूप से केवल अमेजॉन इंडिया पर काले और सफेद रंग में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

ज्यूक सिरीज के पिछले फोन की तरह ज्यूक 2 प्लस साइनोजेन ऑपरेटिंग सिस्टम पर नहीं बल्कि एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो पर चलेगा. इस फोन को ईशारों से चलाने के लिए इसमें गेस्चर शॉर्टकट्स और फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है. 

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

यह फोन फाइबर ग्लास फ्रेम से बना हुआ है और नैनो सिमकार्ड के रूप ड्युअल सिम (4जी+3जी) सपोर्ट करता है. ज्यूक 2 प्लस के 5 इंच के फुलएचडी (1080X1920 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले को शार्प कंपनी द्वारा बनाया गया है और इसकी पिक्सल डेंसिटी 441 पीपीआई है. 

क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 820 ऑक्टाकोर प्रोसेसर युक्त इस फोन में रैम और इंटर्नल स्टोरेज के दो विकल्प दिए गए हैं. फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए इसमें ड्युअल एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी जबकि 8 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा लगा हुआ है. 

जानिए कौन से ऐप्स हैं स्मार्टफोन की बैटरी के दुश्मन

फोन की बैटरी 3,500 एमएएच की है जो 5 इंच डिस्प्ले के लिहाज से ठीक-ठाक कही जाएगी. साथ ही कंपनी ने इस बैटरी के साथ एक इंटेलीजेंट चार्जिंग कट-ऑफ फीचर भी दिया है जिससे यह ओवरचार्ज न हो. अन्य स्मार्टफोनों की ही तरह इसमें वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी के विकल्प दिए गए हैं. 

लिनोवो का दावा है कि यह फोन होम बटन में यू टच 2.0 फिंगरप्रिंट सेंसरयुक्त है जिससे 99.7 फीसदी की एक्यूरेसी और तेजी है, जो पसीने से भीगी उंगलियों से भी खुल जाता है. कंपनी फोन के साथ 699 रुपये कीमत वाला एक स्टेल्थ केस दे रही है. 

जियो को टक्करः 40 रुपये में फुल टॉकटाइम के साथ 1 जीबी डाटा मुफ्त

इसका होम बटन फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा एक साथ सात फीचर्स वाला है जिसे सिंगल टच करने पर बैक, लॉन्ग टच में नोटिफिकेशन सेंटर, डबल प्रेस में ऐप स्विचर, लेफ्ट या राइट स्वाइप में रीसेंट ऐप्स, सिंगल प्रेस में होम और लॉन्ग प्रेस में गूगल नाऊ आ जाता है. 

खूबियां और कमियां

अगर बात करें खूबियों की तो रिलायंस जियो की 4जी सेवाएं इस्तेमाल करने के लिए यह वोल्टे युक्त है. साथ ही इसमें हेल्थ ऐप दिया है जो फिटनेस का ध्यान रखने वालों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. इसके होम बटन में एक साथ इतने फीचर्स इसकी अच्छाई हैं. भारत के लिए विशेषरूप से डिजाइन इस फोन को ऐसे बनाया गया है कि एक हाथ से ही इसे  आसानी से चलाया जा सके. इसका फिंगरप्रिंट सेंसर भी कुछ बेहतर बताया जा रहा है. 

जानिए स्मार्टफोन को कैसे बनाया जा सकता है वाटरप्रूफ

अब खामियों को देखें तो इतनी कीमत वाले स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता कंपनी और ज्यादा कर सकती थी. साथ ही कैमरा और कीमत के लिहाज से भी यह कुछ मजा नहीं देता दिखता. इससे कम कीमत वाले फोन भी आजकल ज्यादा मेगापिक्सल और बेहतर सेंसर वाले होते हैं. जबकि केवल एक सिम का ही 4जी आधारित होना भी इसे अन्य के मुकाबले थोड़ा कमजोर बनाता है. 

First published: 22 September 2016, 4:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी